आज 800 साल बाद घट रही दुर्लभ खगोलीय घटना, एक दूसरे में समाते दिखेंगे गुरु और शनि ग्रह
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh811317

आज 800 साल बाद घट रही दुर्लभ खगोलीय घटना, एक दूसरे में समाते दिखेंगे गुरु और शनि ग्रह

वैज्ञानिकों के मुताबिक सूर्य 21 दिसंबर को कर्क रेखा से मकर रेखा की तरफ यानी उत्तरायण से दक्षिणायन में प्रवेश करता है. इसकी वजह से सूर्य की किरणें पृथ्वी पर कम समय के लिए पड़ती हैं, करीब 8 घंटे ही. इसलिए सूर्य जल्द अस्त हो जाता है और रात 16 घंटे की होती है. 

सांकेतिक तस्वीर

उज्जैन: दुनिया आज एक दुर्लभ खगो​लीय घटना की गवाह बनेगी जो 800 साल बाद घटित होने जा रही है. 21 दिसंबर साल 2020 का सबसे छोटा दिन होगा, जबकि रात वर्ष की सबसे लंबी रात होगी. सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह गुरु (Jupiter) और शनि (Saturn) का आकाश में महामिलन होगा. सन 1226 के बाद पहली बार ये दोनों ग्रह एक दूसरे के इतने नजदीक होंगे. उज्जैन के जंतर मंतर में सोमवार को इस दुर्लभ खगोलीय घटना को देखा जा सकेगा. इसे Winter Solstice कहा जाता है. इस खगोलीय घटना के कारण 21 और 22 दिसंबर को दिन 10:41 घंटे का और रात 13:19 घंटे की होगी.

सर्दी भगाने के लिए कमरे में लगाते हैं हीटर तो हो जाएं सावधान, हो सकती हैं Problems

बहुत कम लोग ही अपने जीवन काल में इस खगोलीय घटना के साक्षी बन पाते हैं. इसीलिए इसे महान संयोग (The Great Conjunction) कहा जा रहा है. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मुताबिक शाम के समय दोनों ग्रहों को एक दूसरे के काफी नजदीक देखा जा सकेगा. इस घटना के समय गुरु की पृथ्वी से दूरी लगभग 5.924 एस्ट्रोनॉमिकल यूनिट तो शनि की दूरी 10.825 एस्ट्रोनॉमिकल यूनिट होगी. दोनों ग्रह इस तरह मिलते जरूर दिखेंगे, लेकिन वास्तव में एक दूसरे से 73 करोड़ किमी (733860864 किमी) से अधिक दूरी पर होंगे.

सर्दियों में चेहरे पर लगाए ये Home made Facepack, दमकने लगेगी Skin

इसलिए होता है ऐसा
वैज्ञानिकों के मुताबिक सूर्य 21 दिसंबर को कर्क रेखा से मकर रेखा की तरफ उत्तरायण से दक्षिणायन की ओर प्रवेश करता है. जिसकी वजह से सूर्य की किरणें बहुत कम समय के लिए पृथ्वी पर रहती हैं. इस दौरान सूर्य की मौजूदगी करीब 8 घंटे रहती और इसके अस्त होने के बाद लगभग 16 घंटे की रात रहती है.

लोग छत से देख सकेंगे दुर्लभ नजारा
आज घटित होने वाले इस दुर्लभ नजारे को लोग शाम पांच बजे के आसपास किसी बड़ी इमारत से दूर खुले स्थान से देख सकेंगे. इसके लिए लोगों को दक्षिण-पश्चिम की तरफ अस्त होते सूरज को देखना होगा. 

कांग्रेस नेता की 10 दुकानों पर चला बुलडोजर, पेपर दिखाते हुए बोले- बीजेपी विधायक ने बदला लिया है, कोर्ट जाऊंगा

इन शहरों में कुछ यूं होगा असर
1-जबलपुर में सूर्योदय 6 बजकर 47 मिनट पर हुआ, जबकि सूर्यास्त 5 बजकर 29 मिनट पर होगा. जिसकी वजह से दिन 10:42:42 घंटे का होगा.
2- होशंगाबाद में सूर्योदय 6 बजकर 55 मिनट पर हुआ, जबकि सूर्यास्त 5 बजकर 39 मिनट पर होगा. जिसकी वजह से दिन 10:44:25 घंटे का होगा.
3-भोपाल में सूर्योदय 6 बजकर 57 मिनट पर हुआ, जबकि सूर्यास्त 5 बजकर 39 मिनट पर होगा. जिसकी वजह से दिन 10:42:22 घंटे का होगा.
4- इंदौर में सूर्योदय 7 बजकर 02 मिनट पर हुआ, जबकि सूर्यास्त 5 बजकर 47 मिनट पर होगा. जिसकी वजह से दिन 10:44:34 घंटे का होगा.
5- खरगोन में सूर्योदय 7 बजकर 1 मिनट पर हुआ, जबकि सूर्यास्त 5 बजकर 51 मिनट पर होगा. जिसकी वजह से दिन 10:49:42 घंटे का होगा.
6- अलीराजपुर में सूर्योदय 7 बजकर 7 मिनट पर हुआ, जबकि सूर्यास्त 5 बजकर 53 मिनट पर होगा. जिसकी वजह से दिन 10:46:42 घंटे का होगा.

पनीर खाने से रह सकते हैं इन रोगों से दूर, डॉक्टर भी देते हैं सलाह 

बढ़ जाएगी ठंड-
वैज्ञानिकों की मानें तो Winter solstice के बाद ठंड भी बढ़ जाती है. क्योंकि इस घटना के बाद पृथ्वी पर चंद्रमा की रोशनी ज्यादा देर तक रहने लगती है. जबकि सूर्य की रोशन बहुत कम समय के लिए पृथ्वी पर पड़ती हैं. 

ये भी पढ़ें-

ब्रिटेन में 'नए' Coronavirus का हमला! पहले से ज्यादा है खतरनाक, देश के कई हिस्सों में फिर लगा लॉकडाउन 

सर्दियों में चेहरे पर लगाए ये Home made Facepack, दमकने लगेगी Skin​

VIDEO: जब शिकारी खुद बना शिकार, चंद सेकंड में मगरमच्छ ने किया चीते का काम तमाम​

Watch Live TV-

Trending news