MP News: पर्यटकों की हो गई बल्ले-बल्ले, नए साल के मौके पर खुलेंगे कुनो नेशनल पार्क के गेट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2037455

MP News: पर्यटकों की हो गई बल्ले-बल्ले, नए साल के मौके पर खुलेंगे कुनो नेशनल पार्क के गेट

kuno National Park: नए साल पर कूनो नेशनल पार्क का टिकटोली गेट खोल दिया गया है. यह गेट खुल जाने के बाद अब पर्यटक कूनो नेशनल पार्क का आसानी से दीदार कर सकेंगे. 

 

MP News: पर्यटकों की हो गई बल्ले-बल्ले, नए साल के मौके पर खुलेंगे कुनो नेशनल पार्क के गेट

अजय राठौड़/श्योपुर: श्योपुर के कुनो नेशनल पार्क में घूमने वाले पर्यटकों के लिए एक अच्छी खबर है. 15 महीनों के लंबे समय के बाद अब कुनो नेशनल पार्क का मुख्य प्रवेश द्वार टिकटौली गेट 31 दिसंबर से पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है. अब टिकटोली गेट से कुनो नेशनल पार्क में घूमने के लिए पहुंचने वाले पर्यटकों को आसानी से हिंदुस्तान की धरती पर विदेशी चीतों का दीदार हो सकेगा. 

पर्यटक कर सकेंगे चीतों का दीदार
टिकटोलो गेट के बंद होने के चलते पहले कुनो नेशनल पार्क प्रबंधन ने कुनो में आने वाले पर्यटकों के प्रवेश के लिए पीपलवाबड़ी और अहेरा रेंज के दो प्रवेश द्वारों को ही खोला था. लेकिन अब नए साल 2024 की शुरुआत से पहले कुनो में घूमने के लिए आने वाले पर्यटकों को पीपलबाड़ी और अहेरा गेट के साथ अब मेन टिकटोली गेट से प्रवेश भी मिल सकेगा.  बता दें कि सेसईपुरा से कुनो नेशनल पार्क जाने वाले मुख्य प्रवेश द्वार टिकटोली को 17 सितंबर 2022 को कुनो नेशनल पार्क में पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर नामिबिया से लाकर बसाए गए 8 विदेशी चीतों को छोड़े जाने के बाद पूरी तरह से बंद कर दिया गया था.

कुनो फॉरेस्ट फेस्टिवल
टिकटोली गेट के नजदीक ही बनाए गए विशेष बाड़ों में चीतों को रखा गया था. जिसकी वजह से कुनो का मुख्य प्रवेश द्वार पर्यटकों के लिए बंद था. चीतों के नए घर श्योपुर के कुनो नेशनल पार्क में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पहली बार कुनो नेशनल पार्क के बाहर कुनो फॉरेस्ट फेस्टिवल का शुभारंभ किया गया. ताकि कुनो फॉरेस्ट फेस्टिवल में आने वाले पर्यटक कुनो की जंगल सफारी कर सके. और कुनो फॉरेस्ट फेस्टिवल से पहले ही पर्यटक के लिए कुछ चीते भी बड़े बाड़े से खुले जंगल में छोड़े गए. ताकि पर्यटकों को जंगल सफारी के दौरान विदेशी चीतों का दीदार हो सके.

यह भी पढ़ें: MP News: सोने के सिक्के कांड में आया नया मोड़, गुजरात पुलिस ने जब्त किए 195 सिक्के, MP पुलिस के हाथ खाली

 

गौरतलब है कि अभी कुनो नेशनल पार्क के जंगल में नर चीते पवन और मादा वीरा आजाद होकर रफ्तार भर रहे हैं. उम्मीद है की नए साल से पहले कुनो नेशनल पार्क के बाड़े में बंद कुछ और चीतों को पर्यटकों के दीदार के लिए खुले जंगल में छोड़ा जा सकता है.

Trending news