Weight loss: मोटापे से परेशान हैं तो पढ़ लीजिए ये खबर, ऐसे घटेगी पेट और कमर की चर्बी...

मेथी का इस्तेमाल सदियों से विभिन्न शारीरिक समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है. इसमें औषधीय गुण भी पाए जाते हैं....

Weight loss: मोटापे से परेशान हैं तो पढ़ लीजिए ये खबर, ऐसे घटेगी पेट और कमर की चर्बी...
सांकेतिक फोटो...

नई दिल्ली: अगर आप भी बढ़ते वजन और बाहर निकलते पेट से परेशान हैं तो यह खबर आपके लिए है. अब वजन घटाने की चिंता छोड़ दीजिए, क्योंकि हम आपके लिए एक ऐसी चीज के बारे में बता रहे हैं, जो वजन घटाने के लिए कारगर मानी जाती है. दरअसल, बेली फैट (Belly Fat) लोगों की अच्छी खासी पर्सनालिटी को खराब दिखाने लगता है, जबकि पेट और कमर के आसपास जमा चर्बी (Fat) की वजह से बढ़ी हुई यह तोंद कई बीमारियों (Belly Fat Risk) की वजह भी बनती है. 

लोग अपने बेली फैट को कम करने के लिए कई कोशिशें करते हैं,  लेकिन, कई बार लोगों को इसमें कामयाबी नहीं मिल पाती. इसलिए हम आपको मैथी के फायदे लेकर आए हैं, हम आपको मेथी का सेवन करने का तरीका और उससे होने वाले फायदों के बारे में जानकारी दे रहे हैं. मेथी के पीले छोटे दाने पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और वसा को कम करने में सहायक हैं.

मेथी में क्या-क्या पाया जाता है?
मेथी का इस्तेमाल सदियों से विभिन्न शारीरिक समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है. इसमें औषधीय गुण भी पाए जाते हैं. मेथी फाइबर, आयरन, विटामिन ए और विटामिन डी से भरपूर होती है. इसका सही तरीके से इस्तेमाल करने से वजन कम होता है. मेथी का 2 तरह से सेवन कर आप अपना वजन घटा सकते हैं.

इन 2 तरीकों से करें मेथी का सेवन

1. मेथी दाना और शहद का सेवन
वजन कम करने के लिए मेथी दाना और शहद का सेवन एक साथ किया जा सकता है. शहद को प्राकृतिक इम्यूनिटी बूस्टर माना जाता है और शरीर से सूजन को दूर करता है. शहद में कम कैलोरी होती है, जिससे वजन नियंत्रित रहता है. आप मेथी दाना को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर खाएं, इससे तेजी से वजन कम करने में हेल्प मिलेगी.

2. मेथी की चाय का सेवन करे
वजन घटाने और शरीर का फैट बर्न करने के लिए मेथी की चाय का सेवन फायदेमंद माना जाता है. एक कप पानी में एक चम्मच मेथी दाना, दालचीनी की कुछ छड़ियां, चीनी और अदरक मिलाएं. इसे धीमी आंच पर 5 मिनट तक पकाएं. फिर छान लें और इस चाय को पिएं. अदरक और दालचीनी वजन घटाने और सूजन को कम करने में मदद करता हैं. बेहतर रिजल्ट के लिए दिन में 3 बार मेथी की चाय पिएं. 

क्यों वजन घटाने में मददगार है मेथी ?
आयुर्वेद (Ayurveda) में मेथी को वेट लॉस (Weight Loss Food) में मददगार बताया गया है. इनमें गैलेक्टोमैनन नामक कम्पाउंड्स होते हैं, जो पानी में घुलनशील होते हैं. ये कम्पाउंड हमारे बॉडी में मौजूद लिक्विड्स के साथ मिल जाते हैं, जिससे, इन्हें शरीर के हर हिस्से में पहुंचने में भी मदद होती है. यह कम्पाउंड शरीर के सभी सिस्टम्स पर प्रभाव डालता है, जिससे, उन्हें काम करने में आसानी (Fenugreek  health benefits) होती है. 

डिसक्लेमर: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से पीड़ित या परेशान हैं तो इस पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें...

ये भी पढ़ें: इस समय रोज खाना शुरू कर दें केवल 5 लौंग, शादीशुदा पुरुषों को मिलेंगे गजब के फायदे!

ये भी पढ़ें: शादीशुदा पुरुष अपनाएं 4 किशमिश वाला यह घरेलू नुस्खा, फिर जो होगा, यकीन नहीं करेंगे आप!

WATCH LIVE TV