close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

उज्जैन: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कुछ इस तरह पानी में योगासन करते हुए दिखे बच्चे

उज्जैन में शिप्रा नदी में छोटे बच्चे और उनके योग गुरु ना सिर्फ बच्चों को तैराकी का प्रशिक्षण दे रहे हैं बल्कि उन्हें पानी में ज्यादा देर तक सांस रोकना, योग द्वारा बेहतर टेक्निक से तैरने जैसे गुण भी सिखा रहे हैं.

उज्जैन: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कुछ इस तरह पानी में योगासन करते हुए दिखे बच्चे
ये बच्चे रोजाना इसी तरह पानी में योगासन करते हैं और गुरुओं से नए योगासन सीखते हैं.

उज्जैन: 21 जून को विश्व योग दिवस के अवसर पर दुनिया भर में लोगों द्वारा योग किया जा रहा है लेकिन उज्जैन में शिप्रा तैराक दल का अनोखा योग देख हर कोई हैरत में पड़ जाता है. दरअसल, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर शिप्रा तैराक दल के सदस्य पानी में योग करते नजर आए. योग करते छोटे छोटे बच्चे और उनके योग गुरु शिप्रा नदी पर रोजाना इसी तरह से योग करते देखे जाते हैं.  

उज्जैन में शिप्रा नदी में छोटे बच्चे और उनके योग गुरु ना सिर्फ बच्चों को तैराकी का प्रशिक्षण दे रहे हैं बल्कि उन्हें पानी में ज्यादा देर तक सांस रोकना, योग द्वारा बेहतर टेक्निक से तैरने जैसे गुण भी सिखा रहे हैं. शिप्रा नदी किनारे पर शिप्रा तैराक दल पिछले  पांच सालो से तैराकी सीखा रहा है. 

योग को बच्चे के जीवन में उतारने और तैराकी में भी योग का महत्व समझाने को लेकर शिप्रा तैराक दाल के सचिव संतोष ने तीन सालों से पानी में ही योग करने का गुण अपने बच्चों को सिखाया और आज बड़ी संख्या में बच्चे पानी में योग करते नजर आते हैं.  जिसमें प्राणायाम के सभी योग पद्मासन सर्वांगं आदि बच्चों ने करके भी दिखाए और बताया की योग जीवन में कितना जरुरी है.