MP: राज्यसभा की 3 सीटों के लिए मतदान, कांग्रेस और बीजेपी की विधायकों पर नजर
Advertisement

MP: राज्यसभा की 3 सीटों के लिए मतदान, कांग्रेस और बीजेपी की विधायकों पर नजर

मध्य प्रदेश में राज्यसभा की 3 सीटों के लिए आज मतदान हो रहा है. सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक सभी विधायक वोट डालेंगे. एक-एक कर विधायक मतदान केंद्र में आ रहे हैं. मतपत्र में वरीयता अंकित कर अपने वोट मतपेटी में डालेंगे. इस वोटिंग में कुल 206 विधायक हिस्सा लेंगे.

फाइल फोटो

भोपाल: मध्य प्रदेश में राज्यसभा की 3 सीटों के लिए आज मतदान हो रहा है. एक-एक कर विधायक मतदान केंद्र में आ रहे हैं. इस वोटिंग में कुल 206 विधायक हिस्सा ले रहे हैं. सबसे पहला वोट सीएम शिवराज सिंह चौहान ने डाला है.

राज्यसभा चुनाव में कोरोना का खौफ
कोरोना संक्रमण को देखते चुनाव के लिए विशेष व्यवस्था की गई है. तीन जगह विधायकों की स्वास्थ्य की जांच हो रही है. पहली बार सेंट्रल हॉल में मतदान आयोजित कराया जा रहा है. कोरोना पॉजिटिव कांग्रेस विधायक कुणाल चौधरी पीपीई किट में मतदान के लिए सबसे अंत में आएंगे. या डाक मत पत्र से भी मतदान कर सकते हैं.उनका मतपत्र अलग लिफाफे में रखा जाएगा.

3 सीटों के लिए होगा मतदान
आपको बता दें कि कांग्रेस के दिग्विजय सिंह, बीजेपी के प्रभात झा और सत्यनारायण जटिया का राज्यसभा कार्यकाल बीते 9 अप्रैल को समाप्त हो गया. इसीलिए 3 सीटों पर मतदान कराया जा रहा है. बीजेपी की ओर से ज्योतिरादित्य सिंधिया और डॉक्टर सुमेर सिंह सोलंकी को उम्मीदवार बनाया गया है. वहीं कांग्रेस ने दिग्विजय सिंह और फूल सिंह बरैया को अपना प्रत्याशी बनाया है

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में कोरोना रिकवरी रेट 75.5% पहुंचा, राज्य के 6 जिले फिलहाल संक्रमण मुक्त

ये है विधानसभा का गणित
मध्य प्रदेश विधानसभा में बीजेपी के पास 107 विधायक हैं, कांग्रेस के विधायकों की संख्या 92 है. बसपा के 2 विधायक हैं, 1 विधायक सपा से है और 4 विधायक निर्दलीय हैं. मध्य प्रदेश विधानसभा में 24 सीटें फिलहाल खाली हैं. एक सीट पर जीत हासिल करने के लिए 52 वोटों की जरूरत है. इस हिसाब से कांग्रेस को तीसरी सीट मिलने की पूरी संभावना है. दिग्विजय सिंह कांग्रेस से पहली वरीयता और फूल सिंह बरैया दूसरे उम्मीदवार हैं.

WATCH LIVE TV:

 

Trending news