महाराष्ट्र के बिजली मंत्री का बेतुका बयान, राउत बोले- 5 अप्रैल को लाइट बंद न करें
Advertisement

महाराष्ट्र के बिजली मंत्री का बेतुका बयान, राउत बोले- 5 अप्रैल को लाइट बंद न करें

 कांग्रेस नेता और महाराष्ट्र के बिजली मंत्री नितिन राऊत ने बेतुका और विवादास्पद बयान दिया है. 

नितिन राउत महाराष्ट्र के बिजली मंत्री हैं. (फाइल फोटो)

मुंबई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 5 अप्रैल (रविवार) को रात 9 बजे 9 मिनट के लिए घर की लाइटें बंद करके दिया या मोमबत्ती या टॉर्च जलाने को कहा है. लेकिन विपक्षी नेताओं को पीएम की यह पहल रास नहीं आ रही है. कांग्रेस नेता और महाराष्ट्र के बिजली मंत्री नितिन राऊत ने बेतुका और विवादास्पद बयान दिया है. 

  1. कांग्रेस नेता और महाराष्ट्र कैबिनेट मंत्री नितिन राउत का विवादास्पद बयान
  2. बोले - 5 अप्रैल को बिजली बंद न करें
  3. बिजली बंद होने से पावर ग्रिड फेल हो सकता है: राउत

राऊत ने कहा कि पीएम देश के लोगों के साथ चीटिंग कर रहे  हैं. उन्होनें कहा कि देशभर में बिजली बंद होने से पावर ग्रिड फेल होने का खतरा पैदा हो सकता है. मै महाराष्ट्र के लोगों से अपील करता हूं कि वो बिजली बंद ना करें. 

ये भी पढ़ें: 5 अप्रैल को उन नौ मिनट में कितनी बिजली बचेगी? क्या लो डिमांड से ग्रिड फेल हो जाएगा?

आपको बता दें कि सोशल मीडिया पर भी इस तरह की अफवाह फैलाई जा रही है कि 5 अप्रैल को अचानक डिमांड कम होने से ग्रिड परिचालन ठप हो सकता है. इस मामले पर ऊर्जा मंत्रालय के अधिकारियों ने साफ किया है कि 9 मिनट घर की लाइटें बंद रहने से ग्रिड पर कोई असर नहीं पड़ेगा, न ही पावर प्लांट बंद होंगे. कुछ लोगों के द्वारा ये फैलाया जा रहा है कि ग्रिड बंद हो जाएगा जो कि गलत है. 

देश में बिजली को ग्रिड द्वारा पहुंचाने और रियल टाइम मैनेजमेंट करने वाली कंपनियों पावरग्रिड और पावर सिस्टम ऑपरेशन कॉरपोरेशन (Posoco) ने भी इन अपवाहों को खारिज किया है. ग्रिड एक्सपर्ट्स का कहना है कि घर की लाइटों के अलावा घर में बहुत सारे उपकरण उन 9 मिनटों में तो चालू रहेंगे ही. ग्रिड अपने हिसाब से बिजली की डिमांड को एडजस्ट कर लेंगे ठीक उसी तरह जिस तरह रात में सोते समय लोग लाइट बंद करते हैं , तो उस कम खपत वाली डिमांड को एडजस्ट कर लिया जाता है. 

LIVE TV

Trending news