Coronavirus: Maharashtra में लग सकता है Lockdown, सीएम Uddhav Thackeray ने दिए संकेत
X

Coronavirus: Maharashtra में लग सकता है Lockdown, सीएम Uddhav Thackeray ने दिए संकेत

महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य में अगले कुछ दिनों में लॉकडाउन लग सकता है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इस बारे में संकेत दिया है. 

Coronavirus: Maharashtra में लग सकता है  Lockdown, सीएम Uddhav Thackeray ने दिए संकेत

मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य में अगले कुछ दिनों में लॉकडाउन जैसी परिस्थितयां लागू हो सकती हैं. राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इस बारे में संकेत दिए हैं.

लॉकडाउन जैसे प्रतिबंधों की तैयारी के निर्देश

रविवार को राज्य के स्वाथ्य मंत्री राजेश टोपे और अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए सीएम उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने कहा कि लोग नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं. जिससे राज्य में कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं. उन्होंने कहा कि नियमों के पालन के लिए लॉकडाउन जैसी परिस्थितियां जरूरी है. उन्होंने अफसरों को लॉकडाउन जैसे प्रतिबंधों की तैयारी के निर्देश दिए. 

सरकारी दफ्तरों में रोक लगाने का सुझाव

मीटिंग में कहा गया कि कोरोना (Coronavirus) पर बनाई गई टास्क फोर्स ने राज्य में कड़े नियम लगाने की अनुशंसा की है. टास्ट फोर्स ने कहा है कि ये नए नियम लॉकडाउन से भी ज्यादा कड़े होने चाहिए. बैठक में सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि अगर नियमों का कडाई से पालन नहीं किया गया है नही किया गया तो लॉकडाउन करके कोरोना के मामलों को नीचे लाना होगा. अधिकारियों ने सीएम को सुझाव दिया कि सरकारी दफ्तरों में लोगों के आने जाने पर रोक लगा दी जाए. वहीं प्राइवेट ऑफिसों में अगर 50 प्रतिशत से ज्यादा लोग काम पर आ रहे हैं तो लॉकडाउन की तैयारी की जाए. 

प्रदेश में बेड्स की कमी पड़ने लगी

बैठक में अफसरों ने मुख्यमंत्री को बताया कि राज्य में फिलहाल 3 लाख 57 हजार बेड्स उपलब्ध हैं. जिसमें से 1 लाख 7 हजार भरे हुए हैं. इनकी भरने की संख्या फटाफट बढ़ रही हैं. राज्य में ऑक्सीजन सुविधा वाले 60 हजार 349 बेड्स हैं, जिनमें से 12 हजार 701 बेड्स भर चुके है. वहीं 9 हजार 30 वेंटिलेटर बेड्स में 1 हजार 881 बेड्स भरे हुए हैं. वहीं कई जिलों में बेड्स की संख्या कम पड़ने लगी है. 

पिछले 24 घंटे में कोरोना के 35 हजार मामले

अधिकारियों ने कहा कि राज्य में पिछले साल 17 सितंबर को 3 लाख कोरोना पॉजिटिव मरीज थे और 31 हजार 351 लोगों की मौत हुई थी. इस साल 27 मार्च को कोरोना (Coronavirus) मरीजो की संख्या 3 लाख 3 हजार 475 है और अब तक 54 हजार 73 लोगों की मौत हो चुकी है. बैठक में आशंका जताई गई कि हालात यही रहे तो मौतों के आंकड़ों में वृद्धि हो सकती हैं. अफसरों ने कहा कि पिछले साल सितंबर महीने में पीक के दौरान एक दिन में कोरोना के 24 हजार 619 मामले सामने आए थे. वहीं इस साल 27 मार्च को 35 हजार 726 मामले सामने आए. डर है कि ये संख्या आने वाले कुछ दिनों में 40 हजार के पार तक जा सकती है.  

ये भी पढ़ें- Maharashtra में क्या फिर लगेगा Lockdown? जानिए कितने बजे CM Uddhav Thackeray का संबोधन

7 राज्यों में तेजी से बढ़ रहा है कोरोना

उधर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को आंकड़े जारी करके कहा, ‘सात राज्यों महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, पंजाब, गुजरात, मध्य प्रदेश और तमिलनाडु में कोविड (Coronavirus) के ज्यादा मामले सामने आए हैं. पिछले 24 घंटों में देश में 62,714 नए केस सामने आए हैं. इनमें से 81.46 प्रतिशत मामले इन्हें 7 राज्यों के हैं.' मंत्रालय ने कहा है कि महाराष्ट्र इस सूची में टॉप पर चल रहा है. वहां पर कोरोना के सबसे ज्यादा 35,726 नए मामले सामने आए हैं. इसके बाद छत्तीसगढ़ में 3,162 और कर्नाटक के 2,886 मामले हैं.

LIVE TV

Trending news