Maharashtra Political Crisis: 'मैं समंदर हूं लौटकर वापस आऊंगा', कहने वाले देवेंद्र फडणवीस की क्या पूरी होने जा रही शपथ?
Advertisement

Maharashtra Political Crisis: 'मैं समंदर हूं लौटकर वापस आऊंगा', कहने वाले देवेंद्र फडणवीस की क्या पूरी होने जा रही शपथ?

Maharashtra Political Crisis: क्या महाराष्ट्र के बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस की 3 साल पुरानी वह शपथ पूरी होने जा रही है. जिसमें उन्होंने कहा था कि ' मैं समंदर हूं, लौटकर वापस आऊंगा.' सूत्रों के मुताबिक वे आज सरकार बनाने के लिए दावा पेश कर सकते हैं. 

Maharashtra Political Crisis: 'मैं समंदर हूं लौटकर वापस आऊंगा', कहने वाले देवेंद्र फडणवीस की क्या पूरी होने जा रही शपथ?

Maharashtra Political Crisis: महाराष्ट्र (Maharashtra) की राजनीति में तेजी से बदल रहे हालात के बीच बीजेपी अपनी चाल सावधानी के साथ आगे बढ़ा रही है. उद्धव ठाकरे की सरकार गिरती देख बीजेपी ने राज्य में अपनी सरकार बनाने की कोशिश शुरू कर दी है. सूत्रों के मुताबिक वह आज राज्यपाल के सामने अपनी सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती है. 

आज दावा पेश कर सकते हैं देवेंद्र फडणवीस

सूत्रों के मुताबिक बीजेपी आज अपने विधायकों के साथ आपात बैठक कर सकती है. इसके लिए बीजेपी (BJP) अपने 106 विधायकों और दूसरे निर्दलीय विधायकों को एकजुट रखने की तैयारी में है. पार्टी से जुड़े सूत्रों का कहना है कि वरिष्ठ बीजेपी नेता देवेद्र फणणवीस (Devendra Fadnavis) आज राजभवन में जाकर समर्थक विधायकों की सूची दे सकते हैं और राज्य में सरकार बनाने के लिए उन्हें मौका देने की मांग कर सकते हैं. 

'मैं समंदर हूं, लौटकर वापस आऊंगा'

अगर राज्यपाल उन्हें सरकार बनाने का मौका देते हैं और असेंबली में वे बहुमत साबित कर देते हैं तो इसके साथ ही उनकी वह शपथ भी पूरी हो जाएगी, जो उन्होंने 1 दिसंबर 2019 को ली थी. असेंबली चुनाव में बहुमत न मिलने पर उन्होंने राज्यपाल को अपनी सरकार का इस्तीफा दे दिया था. इसके साथ ही उन्होंने ट्वीट करके विपक्ष को चेताया था, 'मेरा पानी उतरता देख मेरे किनारे पर घर मत बसा लेना, मैं समंदर हूं लौटकर वापस आऊँगा.'

NCP और कांग्रेस आज करेंगे विधायकों की बैठक

बीजेपी (BJP) की इन तैयारियों पर महा विकास अघाड़ी गठबंधन सरकार में शामिल एनसीपी (NCP) और कांग्रेस की भी नजर है. सूत्रों के मुताबिक दोनों पार्टी आज अपने विधायकों के साथ अलग-अलग बैठक कर सकती हैं. इन बैठकों का समय तो अभी तय नहीं है. हालांकि यह दोपहर में होने की उम्मीद जताई जा रही है. इन बैठकों में दोनों पार्टियों के शीर्ष नेता हालात का आकलन करेंगे और आगे की स्थिति का मंथन कर पार्टी की रणनीति तय करेंगे. एनसीपी की बैठक में पार्टी अध्यक्ष शरद पवार खुद मौजूद रहेंगे. 

ये भी पढ़ें- Maharashtra Political Crisis: टूटने के कगार पर पहुंची शिवसेना! एकनाथ शिंदे ने डिप्टी स्पीकर को पत्र भेजकर की ये मांग

मातोश्री पर आज उमड़ सकता है समर्थकों का रेला

उधर सत्ता गंवाने के कगार पर पहुंचे सीएम उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) से मिलने के लिए उनके निजी आवास मातोश्री पर आज समर्थकों का जमावड़ा लगा रह सकता है. इसे देखते हुए उनके आवास की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. स्थानीय पुलिस के साथ ही फायर ब्रिगेड और दंगा रोधी यूनिट के जवानों को भी इलाके में तैनात किया गया है. तीनों पार्टियों की नजरें अब बीजेपी और शिवसेना से बगावत करने वाले विधायकों के अगले कदम पर लगी हुई हैं. इसके साथ ही तय होगा कि महाराष्ट्र में राजनीति का ऊंट किस करवट बैठने जा रहा है. 

LIVE TV

Trending news