close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मुंबई के जुहू बीच पर फैला 300 टन कचरे का अंबार, जानिए पूरा मामला

 सोमवार की सुबह छह बजे 12 बजे तक लगभग तीन सौ टन कचरा यहां से इकट्ठा किया गया है. पिछले हप्ते भर से यही स्थिती जुहू बीच पर दिखाई दे रही है. 

मुंबई के जुहू बीच पर फैला 300 टन कचरे का अंबार, जानिए पूरा मामला
कुड़े की तादात रोज बढ़ती ही जा रही है. (फाइल फोटो)

मुंबई/सुष्मिता भदाने: मुंबई के जुहू बीच पर पिछले हप्ते भर से कुड़े का साम्राज्य फैला है. समंदर ने हाय टाईड के दौरान प्लास्टिक का कचरा बीच पर फेंक दिया है. सोमवार की सुबह छह बजे 12 बजे तक लगभग तीन सौ टन कचरा यहां से इकट्ठा किया गया है. पिछले हप्ते भर से यही स्थिती जुहू बीच पर दिखाई दे रही है. 

जुहू चौपाटी स्वच्छता प्रमुख प्रदीप जाधव ने बताया कि यह बारिश में हर साल होता है. हम लोग जो कचरा समंदर में डालते है वह समंदर हाय टाईड के दौरान किनारों पर फेंक देता है. जितना भी कचरा खास कर प्लास्टिक का कचरा जहां पर भी शहर में फेंका जाता है वह गटर में बहकर आखिरकार समुद्र में ही आता है. ऐसे में जब बारिश के दौरान हाय टाईड आती है तो यह कचरा पुरा किनारे पर आता है. 

पिछले हप्ते भर से बीएमसी जुहू बीच पर स्वच्छता अभियान में जुटी हुई है. बीएमसी ने यहां पर जेसीबी मशीन लगाए है. जिससे प्लास्टिक का यह कुड़ा-कचरा जल्द से जल्द उठाया जाए. लेकिन दिक्कत यह है कि इस कुड़े की तादात रोज बढ़ती ही जा रही है. 

कुड़ा बीच पर आने से यहां आनेवाले सैलानियों की परेशानी बढ़ गयी है. आमतौर पर सैलानी यहां पर बैठने के लिए जाते है. लेकिन अब बीच पर कुड़े का साम्राज्य होने की वजह से यहां बैठ नहीं सकते. बीएमसी हाय टाईड कम होते ही कुड़ा उठाने की कोशिश करती है, ताकी यहां आने वाले लोगों को परेशानी ना हो. लेकिन कचरे की भारी तादात को देखते हुए बीएमसी का प्रयास सफल होता नहीं दिख रहा है.