महाराष्ट्रः रायगढ़ किले में मनाया जाएगा शिवाजी का राज्याभिषेक समारोह
Advertisement

महाराष्ट्रः रायगढ़ किले में मनाया जाएगा शिवाजी का राज्याभिषेक समारोह

महाराष्ट्र के ऐतिहासिक रायगढ़ किले में छह जून को छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक समारोह की जयंती मनाई जाएगी.

रायगढ़ किले में शिवाजी जंयती समारोह मनाई जाएगी. (फाइल फोटो)

मुम्बईः महाराष्ट्र के ऐतिहासिक रायगढ़ किले में छह जून को छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक समारोह की जयंती मनाने के लिए करीब चार लाख लोगों के एकत्रित होने की उम्मीद है. यह जानकारी आयोजकों ने दी.

शिवाजी महाराज का राज्याभिषेक रायगढ़ किले में छह जून 1674 को हुआ था जो कि मराठा साम्राज्य की राजधानी थी.

मुम्बई से करीब 170 किलोमीटर दूर रायगढ़ जिले के रायगढ़ किले में ‘रायगढ़ शिवराज्याभिषेक..2019’ के दौरान पांच और छह जून को श्रृंखलाबद्ध कार्यक्रमों की योजना बनायी गई है. 

रायगढ़ विकास प्राधिकरण (आरडीए) के अध्यक्ष एवं राज्यसभा सदस्य संभाजीराजे छत्रपति ने कहा, ‘‘विश्व पर्यावरण दिवस पांच जून को और शिवाजी महाराज का राज्याभिषेक छह जून को पड़ता है. हम किले और उसके संरक्षण, विरासत, इतिहास, पर्यावरण सहित कई मुद्दों को जोड़ रहे हैं.’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘जब शिवाजी महाराज का राज्याभिषेक हुआ था उस समय अंग्रेज हेनरी ओक्सेडेन मौजूद थे. इस वर्ष हमने पांच देशों के राजनयिकों को आमंत्रित किया है.’’ 

संभाजीराजे छत्रपति कोल्हापुर शाही परिवार से आते हैं और छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज हैं. 

उनके अनुसार बृहस्पतिवार को आयोजित कार्यक्रम में चीन, पोलैंड, यूनान, बुल्गारिया और ट्यूनीशिया के राजनयिक उपस्थित रहेंगे.

उन्होंने कहा कि बुधवार से लोग किले के आसपास एकत्रित होना शुरू हो जाएंगे. सरपंच और किले के आसपास के 21 गांवों के लोगों की मौजूदगी में एक पूजा आयोजित की जाएगी.

उन्होंने कहा कि बृहस्पतिवार को ध्वजारोहण के बाद शिवाजी महाराज की पालकी आएगी. कार्यक्रम में शिवाजी महाराज के वंशज भी मौजूद रहेंगे.

Trending news