G-20 की थीम पर निकली काशी में शिव बारात, इन खास मुखौटों में नजर आए बाराती
Advertisement
trendingNow11577321

G-20 की थीम पर निकली काशी में शिव बारात, इन खास मुखौटों में नजर आए बाराती

Varanasi Shiv Barat News: काशी विश्वनाथ के दर्शन को शुक्रवार रात आठ बजे से ही शिव भक्तों की कतार लग गई थी. काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील वर्मा ने बताया कि दोपहर तक पांच लाख से ज्यादा श्रद्धालु बाबा विश्वनाथ का दर्शन कर चुके थे.

फाइल फोटो

Mahashivratri Puja 2023: पूरे देश भर में महाशिवरात्रि का पर्व 18 फरवरी को बड़े ही धूमधाम से मनाया गया. बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी के शिवालयों में श्रद्धालुओं ने कतार लगाकर दर्शन-पूजन किया. काशी विश्वनाथ के दर्शन को शुक्रवार रात आठ बजे से ही शिव भक्तों की कतार लग गई थी. काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील वर्मा ने बताया कि दोपहर तक पांच लाख से ज्यादा श्रद्धालु बाबा विश्वनाथ का दर्शन कर चुके थे. इस बार बाबा विश्वनाथ की बारात जी-20 की ‘थीम’ पर निकाली जा रही है. शिव बारात के मुख्य आयोजक दिलीप कुमार सिंह ने बताया कि इस बार शिव बारात में शामिल होने वाले बाराती जी-20 में शामिल होने वाले मेहमानों के मुखौटे पहन कर बारात में शामिल हुए हैं.

18 घंटे तक चलेगी बारात

दिलीप कुमार सिंह ने बताया कि सुबह साढ़े सात बजे शुरू हुई यह बारात 18 घंटे तक चलने वाली है. इसका समापन आधी रात को जयमाला समारोह के साथ होगा. कोविड-19 की वजह से पिछले दो साल तक से सादे तरीके से मनाई जा रही महाशिवरात्रि इस बार पूरे हर्षोल्लास से मनाई गई और शनिवार को पूरे देश के शिव मंदिरों में भक्तों का रेला देखने को मिला. उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर में ‘रुद्राभिषेक’ किया.

सीएम योगी ने किया गोरखनाथ मंदिर में दर्शन पूजन

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में गोरखनाथ मंदिर से लेकर विभिन्न शिवालयों तक भोलेनाथ के दर्शन, पूजन, जलाभिषेक और रुद्राभिषेक आदि अनुष्ठान किया. विधि-विधान से पूजा के बाद मुख्यमंत्री योगी ने प्रदेशवासियों के आरोग्यमय, सुखमय, समृद्धमय और शांतिमय जीवन की मंगलकामना की. गोरखपुर से मिली जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री योगी ने सुबह सात बजे से लेकर दोपहर पौने तीन बजे तक अलग-अलग मंदिरों में उपासना की.

(इनपुट: एजेंसी)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news