सरकार ने सुभाष चंद्र बोस से जुड़ी 50 गोपनीय फाइलें सार्वजनिक की गईं
Advertisement

सरकार ने सुभाष चंद्र बोस से जुड़ी 50 गोपनीय फाइलें सार्वजनिक की गईं

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव से पहले संस्कृति मंत्री महेश शर्मा ने मंगलवार को नेताजी सुभाष चंद्र बोस से संबंधित 50 गोपनीय फाइलों की दूसरी किश्त जारी कर दी। ऑनलाइन उपलब्ध इन 1956 से 2009 तक की फाइलों में 10-10 फाइलें प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) और गृह मंत्रालय की है जबकि 30 फाइलें विदेश मंत्रालय से जुड़ी हैं।

सरकार ने सुभाष चंद्र बोस से जुड़ी 50 गोपनीय फाइलें सार्वजनिक की गईं

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव से पहले संस्कृति मंत्री महेश शर्मा ने मंगलवार को नेताजी सुभाष चंद्र बोस से संबंधित 50 गोपनीय फाइलों की दूसरी किश्त जारी कर दी। ऑनलाइन उपलब्ध इन 1956 से 2009 तक की फाइलों में 10-10 फाइलें प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) और गृह मंत्रालय की है जबकि 30 फाइलें विदेश मंत्रालय से जुड़ी हैं।

उन्होंने कहा, ‘नेताजी पर गोपनीय फाइलों को सार्वजनिक करने का अपना वादा पूरा करते हुए हम आज 50 गोपनीय फाइलों का सेट जारी कर रहे हैं। ये फाइले वेब पोर्टल डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट नेताजीपेपर्स डॉट जीओवी डॉट इन पर उपलब्ध हैं। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव से पहले यह फाइलें जारी करने के पीछे राजनीतिक उद्देश्य के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि इसका राजनीति से कुछ लेना देना नहीं है। 

सरकार ने नेताजी पर 25 गोपनीय फाइलें जारी करने के बारे में बहुत पहले ही ऐलान कर दिया था, जब चुनाव की तारीखें घोषित भी नहीं हुई थीं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 जनवरी को नेताजी की 119 वीं जयंती पर सौ गोपनीय फाइलों को सार्वजनिक किया था।

Trending news