Mainpuri by-election: ‘ड्रोन से निगरानी, डर का माहौल बनाने की कोशिश’, मतदान से पहले शिवपाल यादव का बड़ा आरोप
topStories1hindi1470492

Mainpuri by-election: ‘ड्रोन से निगरानी, डर का माहौल बनाने की कोशिश’, मतदान से पहले शिवपाल यादव का बड़ा आरोप

UP Politics: समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव के निधन से रिक्त हुई मैनपुरी संसदीय सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए पांच दिसंबर को मतदान और आठ दिसंबर को मतगणना होगी. 

Mainpuri by-election: ‘ड्रोन से निगरानी, डर का माहौल बनाने की कोशिश’, मतदान से पहले शिवपाल यादव का बड़ा आरोप

Shivpal Yadav: उत्तर प्रदेश की मैनपुरी संसदीय क्षेत्र के उपचुनाव के लिए सोमवार को मतदान होना है. वोटिंग एक दिन पहले रविवार को प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने आरोप लगाया कि उनकी पार्टी के कार्यकर्ताओं और उनके साथ रहने वालों पर नजर रखने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है.

प्रसपा अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि सरकार के इशारे पर मेरे और मेरे कार्यालय तथा परिवार पर ड्रोन कैमरे से निगरानी की जा रही है यह निजता के अधिकार का सीधा उल्लंघन है, लोकतंत्र पर सीधा प्रहार है.

पुलिस प्रशासन बरत रहा है बीजेपी के साथ नरमी
यादव ने कहा कि पांच दिसंबर को मैनपुरी संसदीय सीट के लिए होने वाले उपचुनाव में पुलिस प्रशासन सरकार के इशारे पर बीजेपी के लोगों के साथ नरमी और सपा नेताओं व कार्यकर्ताओं पर पिछले चार दिनों से सख्ती बरत रहा है .

शिवपाल ने आरोप लगाया कि उनके घरों में घुसकर उनके साथ गाली-गलौज की जा रही है, उन्हें बेइज्जत और जबरन प्रताड़ित किया जा रहा है. उन्होंने कहा, 'चुनाव डिंपल यादव के पक्ष में है .लेकिन, जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन ने पूरी रात हमारे कार्यकर्ताओं के आवास पर छापेमारी की है.'

यह निजता का उल्लंघन है
शिवपाल ने कहा, ‘‘हम जिलाधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के संपर्क में हैं. हमारी पार्टी के कार्यकर्ताओं और हमारे घर में रहने वालों पर नजर रखने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है. एसएस मेमोरियल स्कूल, हमारा आवास, इटावा स्थित आवास और जहां हम रुके हैं, उन जगहों पर छापेमारी की जा रही है. यह निजता का उल्लंघन है."

भय का माहौल बनाने की कोशिश
शिवपाल ने आरोप लगाया कि ऐसा करके भय का माहौल बनाने की कोशिश हो रही है ताकि मतदाता वोट न डाल पायें. उन्होंने कहा कि उपचुनाव मे पुलिस प्रशासन मतदान का प्रतिशत कम करने में लगी है, जबकि चुनाव आयोग अधिक से अधिक मतदान के लिए प्रयासरत है. शिवपाल ने कहा कि पुलिस कार्यवाही का इस प्रकार का प्रयोग सरासर लोकतंत्र की हत्या है, लोकतंत्र पर सीधा प्रहार है.

समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव के निधन से रिक्त हुई मैनपुरी संसदीय सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए पांच दिसंबर को मतदान और आठ दिसंबर को मतगणना होगी. बीजेपी ने यहां रघुराज सिंह शाक्य को उम्मीदवार बनाया है जबकि सपा ने पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव को उम्मीदवार बनाया है.

(इनपुट  - भाषा)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news