Mainpuri उपचुनाव में अखिलेश यादव ने अपने इस फैसले से चौंकाया! शिवपाल को दी इतनी बड़ी जिम्मेदारी
Advertisement
trendingNow11442925

Mainpuri उपचुनाव में अखिलेश यादव ने अपने इस फैसले से चौंकाया! शिवपाल को दी इतनी बड़ी जिम्मेदारी

Mainpuri Byelection: समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन के कारण मैनपुरी संसदीय सीट पर चुनाव कराया जा रहा है. मैनपुरी सीट लम्बे समय से मुलायम परिवार का गढ़ मानी जाती है.

Mainpuri उपचुनाव में अखिलेश यादव ने अपने इस फैसले से चौंकाया! शिवपाल को दी इतनी बड़ी जिम्मेदारी

Akhilesh Yadav Shivpal Yadav: समाजवादी पार्टी ने एक अप्रत्याशित कदम उठाते हुए मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव के लिए अपने पूर्व नेता शिवपाल सिंह यादव को स्टार प्रचारक बनाया है. पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव और उनके चाचा शिवपाल यादव के बीच तल्खी के बाद यह पहला मौका है, जब शिवपाल यादव को स्टार प्रचारक बनाया गया है. इस महीने की शुरुआत में हुए लखीमपुर खीरी उपचुनाव में उनका नाम हालांकि स्टार प्रचारकों की सूची से गायब था.

सूची में परिवार के अन्य सदस्यों के नाम भी शामिल हैं, जो सक्रिय राजनीति में हैं. जाहिर है, अखिलेश यादव आगामी उपचुनावों में अपनी पत्नी डिंपल यादव की सफलता सुनिश्चित करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते. उनके पिता और पार्टी संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन के कारण ऐसा करना उनके लिए जरूरी हो गया है. बता दें कि समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन के कारण मैनपुरी संसदीय सीट पर चुनाव कराया जा रहा है. मैनपुरी सीट लम्बे समय से मुलायम परिवार का गढ़ मानी जाती है.

बीजेपी ने इन्हें बनाया उम्मीदवार

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उत्तर प्रदेश की मैनपुरी सीट पर लोकसभा उपचुनाव में समाजवादी पार्टी की डिंपल यादव के खिलाफ मंगलवार को पूर्व सांसद रघुराज सिंह शाक्य को अपना उम्मीदवार घोषित किया. शाक्य एक समय शिवपाल यादव के करीबी माने जाते थे लेकिन प्रगतिशील समाजवादी पार्टी से इस्तीफा देकर वे इस वर्ष भाजपा में शामिल हो गए थे. शाक्य पूर्व में समाजवादी पार्टी में थे लेकिन बाद में शिवपाल यादव के साथ आ गए थे जब उन्होंने सपा से अलग होकर अपनी पार्टी बनायी थी.

भाजपा ने हाल ही में समाजवादी पार्टी के गढ़ माने जाने वाले आजमगढ़ और रामपुर लोकसभा सीट पर जीत दर्ज की. भाजपा अब उम्मीद कर रही है कि मैनपुरी सीट पर भी वह अपने प्रदर्शन को दोहरायेगी. मुलायम सिंह यादव के परिवार में शिवपाल यादव और उनके भतीजे एवं सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के बीच मतभेद गहराने से भाजपा की उम्मीदें बढ़ गई हैं.

भाजपा ने उत्तर प्रदेश की दो विधानसभा सीटों और बिहार, राजस्थान एवं छत्तीसगढ़ की एक-एक सीट के लिये भी अपने उम्मीदवार घोषित कर दिये हैं. उत्तर प्रदेश के खतौली और रामपुर से भाजपा ने क्रमश: राजकुमार सैनी और आकाश सक्सेना को उम्मीदवार बनाया है. बिहार के कुढ़नी सीट से पार्टी ने केदार प्रसाद गुप्ता, राजस्थान के सरदारशहर सीट से अशोक कुमार पिंचा तथा छत्तीसगढ़ की भानुप्रतापपुर सीट से ब्रह्मानंद नेताम को प्रत्याशी बनाया है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news