Mainpuri Bypolls: सपा के विरोधी रहे बाहुबली धनंजय सिंह अब डिंपल यादव के लिए मांगेंगे वोट, बदल सकता है समीकरण
topStories1hindi1463792

Mainpuri Bypolls: सपा के विरोधी रहे बाहुबली धनंजय सिंह अब डिंपल यादव के लिए मांगेंगे वोट, बदल सकता है समीकरण

Dhananjay Singh campaign for Dimple Yadav: कभी समाजवादी पार्टी के विरोधी रहे बाहुबली धनंजय सिंह मैनपुरी उपचुनाव (Mainpuri Bypolls) में अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) की पत्नी डिंपल यादव के लिए प्रचार करेंगे.

Mainpuri Bypolls: सपा के विरोधी रहे बाहुबली धनंजय सिंह अब डिंपल यादव के लिए मांगेंगे वोट, बदल सकता है समीकरण

Mainpuri By-Election 2022: उत्तर प्रदेश की मैनपुरी लोकसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव को लेकर सियासी समीकरण लगातार बदल रहे हैं. एक तरफ, मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) की विरासत को बचाने के लिए पूरा यादव परिवार एकजुट हो गया है, वहीं भारतीय जनता पार्टी (BJP) सपा के गढ़ को भेदना चाहती है. इस बीच जनता दल यूनाइटेड (JDU) ने सपा उम्मीदवार डिंपल यादव (Dimple Yadav) का समर्थन करने का फैसला किया है.

जेडीयू ने पूर्व सांसद धनंजय सिंह को सौंपी जिम्मेदारी

जनता दल यूनाइटेड (JDU) ने मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव में समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी डिंपल यादव (Dimple Yadav) के लिए चुनाव प्रचार करने और वोट मांगने की जिम्मेदारी पूर्व सांसद और बाहुबली नेता धनंजय सिंह (Dhananjay Singh) को सौंपी है. धनंजय सिंह जेडीयू के राष्ट्रीय महासचिव हैं और मैनपुरी में सपा के लिए प्रचार की कमान संभालेंगे.

बदल सकता है पूर्वांचल का समीकरण

बिहार में जनता दल यूनाइटेड (JDU) और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के गठबंधन की सरकार है और दोनों पार्टियों का पूर्वांचल के कई जिलों में सक्रिय भूमिका है. ऐसे में जेडीयू के इस कदम से आने वाले समय में पूर्वांचल का समीकरण बदल सकता है और एक नए गठबंधन की घोषणा हो सकता है. बता दें कि लालू यादव और मुलायम सिंह यादव के परिवार के बीच रिश्तेदारी भी है.

कभी सपा के विरोधी रहे हैं बाहुबली धनंजय सिंह

पूर्व सांसद और बाहुबली नेता धनंजय सिंह (Dhananjay Singh) कभी समाजवादी पार्टी (SP) के विरोधी रहे हैं. यूपी विधानसभा चुनाव में मल्हनी सीट पर समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी लकी यादव ने धनंजय सिंह को हराया था. धनंजय सिंह की राजनीति में एंट्री साल 2002 में हुई थी, जब उन्होंने रारी विधानसभा से जीत दर्ज की थी. इसके बाद साल 2007 के चुनाव में रारी विधानसभा से जेडीयू के टिकट पर दोबारा विधायक चुके गए. इसके बाद साल 2009 में बसपा के टिकट पर सांसद बने और रारी विधानसभा पर हुए उपचुनाव में अपने पिता को जीत दिलाई.

5 दिसंबर को मैनपुरी में होगी वोटिंग

मैनपुरी लोकसभा सीट (Mainpuri Lok Sabha Seat) समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) के निधन के बाद खाली हुई है, जिस पर उपचुनाव हो रहा है. मैनपुरी उपचुनाव के लिए 5 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे और 8 दिसंबर को मतगणना होगी. बता दें कि सपा ने अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव (Dimple Yadav) को उम्मीदवार बनाया है, जबकि बीजेपी ने रघुराज सिंह शाक्य को चुनावी मैदान में उतारा है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं. 

Trending news