WB Assembly Election: Mamata Banerjee एक साथ जारी करेंगी सभी 294 उम्मीदवारों के नाम, इन विधायकों का कटा टिकट

तृणमूल कांग्रेस (TMC) के सूत्रों ने बताया कि पश्चिम बंगाल में आगामी विधान सभा चुनाव (West Bengal Assembly Election) के लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) 5 मार्च को सभी 294 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा खुद करेंगीं.

WB Assembly Election: Mamata Banerjee एक साथ जारी करेंगी सभी 294 उम्मीदवारों के नाम, इन विधायकों का कटा टिकट
ममता बनर्जी. (फाइल फोटो)

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में आगामी विधान सभा चुनाव (West Bengal Assembly Election) के लिए तृणमूल कांग्रेस (TMC) द्वारा उम्मीदवारों की अपनी पूरी लिस्ट शुक्रवार को और चुनावी घोषणापत्र (Election Manifesto) अगले सप्ताह के शुरुआत में जारी किए जाने की संभावना है. यह जानकारी पार्टी सूत्रों ने दी है और बताया है कि इस बार पार्टी ने किन विधायकों के टिकट काटे हैं.

ममता बनर्जी खुद जारी करेंगीं उम्मीदवारों की लिस्ट

तृणमूल कांग्रेस (TMC) से जुड़े सूत्रों ने कहा कि टीएमसी सुप्रीमो ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) पिछले चुनावों की तरह उम्मीदवारों की सूची जारी करेंगी. टीएमसी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, 'हमने 27 फरवरी को मतदान की तारीखों की घोषणा से पहले ही ड्राफ्ट लिस्ट तैयार कर ली थी. हमने शुरू में चरणों में लिस्ट जारी करने का फैसला किया था, हालांकि अब 294 उम्मीदवारों की पूरी लिस्ट 5 मार्च को घोषित की जाएगी.' उन्होंने कहा कि घोषणापत्र (Manifesto) 9 मार्च को जारी किए जाने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें- पश्चिम बंगाल की राजनीतिक हिंसा का सच आया सामने, गृह मंत्रालय ने EC को सौंपी रिपोर्ट

लाइव टीवी

टीएमसी ने इस फॉर्मूले से किया है नामों का चयन

टीएमसी (TMC) के सूत्रों के अनुसार, पार्टी ने उम्मीदवारों की लिस्ट से ऐसे वर्तमान विधायकों के नाम हटाने का फैसला किया है, जो 80 साल या उससे अधिक उम्र के हैं. उन्होंने कहा कि पार्टी का प्लान युवाओं, महिलाओं और ऐसे नेताओं को उम्मीदवार बनाने का है, जिनकी साफ छवि और उनके क्षेत्रों में स्वीकार्यता है.

ये भी पढ़ें- Assembly Election 2021: टिकट बंटवारे को लेकर BJP की बैठक आज, PM मोदी-अमित शाह होंगे शामिल

पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में होगी वोटिंग

बता दें कि पश्चिम बंगाल (West Bengal) की 294 विधान सभा सीटों के लिए 8 चरणों में वोटिंग होगी. राज्य में 27 मार्च, एक अप्रैल, 6 अप्रैल, 10 अप्रैल, 17 अप्रैल, 22 अप्रैल, 26 अप्रैल और 29 अप्रैल को मतदान होंगे, जबकि चुनाव परिणाम 2 मई को आएंगे. पहले और दूसरे चरण में 30-30 सीटों, तीसरे चरण में 31 सीटों, चौथे चरण में 44 सीटों, पांचवें चरण में 45 सीटों, छठे चरण में 43 सीटों, सातवें चरण में 36 सीटों और आठवें चरण में 35 सीटों पर मतदान करवाया जाएगा.

बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक आज

पश्चिम बंगाल समेत पांच राज्यों में होने वाले विधान सभा चुनाव (Assembly Election 2021) के लिए उम्मीदवारों के नाम को लेकर आज (4 मार्च) शाम 7 बजे दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होगी. इस बैठक में उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा होगी. बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) भी शामिल होंगे. इसके बाद 5 मार्च को भी बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति (BJP CEC) की बैठक होगी.

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.