Manipur Violence: मणिपुर मामले में CBI ने दर्ज किया केस, अबतक 7 आरोपी गिरफ्तार
Advertisement
trendingNow11801049

Manipur Violence: मणिपुर मामले में CBI ने दर्ज किया केस, अबतक 7 आरोपी गिरफ्तार

Manipur Womes viral video case: मणिपुर में सामूहिक दुष्कर्म (वायरल वीडियो मामला) की घटना के संबंध मामले में सीबीआई (CBI) एक्शन में आ गई है. केंद्रीय जांच एजेंसी (CBI) ने हिंसा के इस मामले में कई धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है. इसके अलावा मामले का ट्रायल राज्य से बाहर चलाने की तैयारी है.

Manipur Violence: मणिपुर मामले में CBI ने दर्ज किया केस, अबतक 7 आरोपी गिरफ्तार

Manipur Viral Video News: मणिपुर में दो महिलाओं के साथ हुई हैवानियत के मामले में सीबीआई ने बड़ी कार्रवाई करते हुए केस दर्ज किया है. CBI ने मणिपुर की दो महिलाओं के साथ हुई ज्यादती के मामले में मुकदमा दर्ज किया है. बताया जा रहा है कि केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई ने कल देर रात ये मामला दर्ज किया है. इस केस में अबतक 7 आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी है. वहीं दूसरी ओर इस मामले पर जमकर राजनीति हो रही है. विपक्षी दलों के गठबंधन I.N.D.I.A के कई नेता इस बीच हालात का जायजा लेने वहां पहुंचे हैं. 

एक्शन में सीबीआई

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सीबीआई ने सामूहिक दुष्कर्म (वायरल वीडियो मामला) की घटना के संबंध में अबतक जिन धाराओं में एफआईआर दर्ज की है उसके बारे में आपको बताते हैं.

153-A : सांप्रदायिक सद्भाव के लिए हानिकारक धर्म/जन्मस्थान/भाषा के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच शत्रुता को बढ़ावा देना.
398 :  घातक हथियार के बल पर डकैती का प्रयास.
427 : नुकसान पहुंचाने वाली शरारत.
436 : आग और विस्फोटकों से उत्पात.
448 : अतिक्रमण.
302 : हत्या.
354 : किसी महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाने के इरादे से हमला या आपराधिक बल.
364 : अपहरण.
326 : स्वेच्छा से खतरनाक हथियार से गंभीर चोट पहुंचाना.
376 : बलात्कार
34 : सामान्य आपराधिक इरादा रखना.

सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा

आपको बताते चलें कि मणिपुर में बीते तीन महीनों से लगातार हिंसा की घटनाएं देखने को मिल रही हैं. महिलाओं के साथ हुई दरिंदगी के इस मामले की गूंज पूरे देश में है. मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा तो केंद्र सरकार ने बीते गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि हमने मणिपुर में दो महिलाओं को निर्वस्त्र परेड कराए जाने के मामले की जांच सीबीआई को सौंपी है. गौरतलब है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय में तैनात सेकेट्री अजय कुमार भल्ला के माध्यम से सर्वोच्च अदालत में एक हलफनामा दायर किया है. एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक इस मामले की समयबद्ध तरीके से सुनवाई पूरी करने के लिए सुप्रीम कोर्ट से मामले की सुनवाई को मणिपुर से बाहर ट्रांसफर करने का निवेदन किया गया है.

मामले में अब तक क्या हुआ?

गौरतलब है कि मणिपुर के कांगपोकपी जिले में चार मई को दो आदिवासी महिलाओं को नग्न कर घुमाने के संबंध में अबतक 7 लोगों की गिरफ्तारी हुई है. वहीं जिस मोबाइल से इस वीभत्स घटना को रिकॉर्ड कर वायरल किया गया था, उसे पुलिस बरामद कर चुकी है. इसके साथ ही वीडियो बनाने वाला व्यक्ति भी हिरासत में है.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news