Mann Ki Baat: 'चंद्रयान ने साबित किया संकल्प के कुछ सूरज चांद पर भी उगते हैं', मन की बात में बोले PM मोदी
Advertisement
trendingNow11843296

Mann Ki Baat: 'चंद्रयान ने साबित किया संकल्प के कुछ सूरज चांद पर भी उगते हैं', मन की बात में बोले PM मोदी

Mann Ki Baat Update: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने मन की बात (Mann Ki Baat) कार्यक्रम में चंद्रयान की सफलता का जिक्र किया. इसके अलावा उन्होंने सितंबर महीने में होने वाली जी-20 समिट के बारे में भी बताया.

Mann Ki Baat: 'चंद्रयान ने साबित किया संकल्प के कुछ सूरज चांद पर भी उगते हैं', मन की बात में बोले PM मोदी

Mann Ki Baat Latest: मन की बात (Mann Ki Baat) कार्यक्रम का आज 104वां एपिसोड प्रसारित हुआ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने आज देशवासियों को संबोधित किया. हर महीने के आखिरी रविवार को मन की बात कार्यक्रम प्रसारित होता है. पीएम मोदी ने कहा कि सावन यानी महाशिव का महीना, उत्सव और उल्लास का महीना, चंद्रयान की सफलता ने उत्सव के इस माहौल को कई गुना बढ़ा दिया है. चंद्रयान (Chandrayaan) को चंद्रमा पर पहुंचे, तीन दिन से ज्यादा का समय हो रहा है. ये सफलता इतनी बड़ी है कि इसकी जितनी चर्चा की जाए, वो कम है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जब आज आपसे बात कर रहा हूं तो एक पुरानी मेरी कविता की कुथ पंक्तियां याद आ रही हैं. आसमान में सिर उठाकर, घने बादलों को चीरकर, रोशनी का संकल्प ले, अभी तो सूरज उगा है. दृढ़ निश्चय के साथ चलकर, हर मुश्किल को पार कर, घोर अंधरे को मिटाने, अभी तो सूरज उगा है. आसमान में सिर उठाकर, घने बादलों को चीरकर, अभी तो सूरज उगा है.

'संकल्प के कुछ सूरज चांद पर भी उगते हैं'

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मेरे परिवारजन, 23 अगस्त को भारत ने और भारत के चंद्रयान ने ये साबित कर दिया है कि संकल्प के कुछ सूरज चांद पर भी उगते हैं. मिशन चंद्रयान नए भारत की उस Spirit का प्रतीक बन गया है, जो हर हाल में जीतना चाहता है, और हर हाल में, जीतना जानता भी है. जहां महिला शक्ति का सामर्थ्य जुड़ जाता है, वहां असंभव को भी संभव बनाया जा सकता है. भारत का मिशन चंद्रयान, नारीशक्ति का भी जीवंत उदाहरण है. इस पूरे मिशन में अनेकों Women Scientists और Engineers सीधे तौर पर जुड़ी रही हैं. भारत की बेटियां अब अनंत समझे जाने वाले अंतरिक्ष को भी चुनौती दे रही हैं. किसी देश की बेटियां जब इतनी आकांक्षी हो जाएं, तो उसे, उस देश को, विकसित बनने से भला कौन रोक सकता है. जब सबका प्रयास लगा, तो सफलता भी मिली. यही चंद्रयान-3 की सबसे बड़ी सफलता है.

भारत के सामर्थ्य का साक्षी बनने जा रहा सितंबर

पीएम मोदी ने कहा कि मेरे परिवारजनों, सितंबर का महीना, भारत के सामर्थ्य का साक्षी बनने जा रहा है. अगले महीने होने जा रही G-20 Leaders Summit के लिए भारत पूरी तरह से तैयार है. इस आयोजन में भाग लेने के लिए 40 देशों के राष्ट्राध्यक्ष और अनेक Global Organisations राजधानी दिल्ली आ रहे हैं. G-20 Summit के इतिहास में ये अब तक की सबसे बड़ी भागीदारी होगी. अपनी Presidency के दौरान भारत ने G-20 को और ज्यादा Inclusive Forum बनाया है. भारत के निमंत्रण पर ही African Union भी G-20 से जुड़ी और अफ्रीका के लोगों की आवाज दुनिया के इस अहम प्लेटफार्म (Platform) तक पहुंची. साथियों, पिछले साल, बाली में भारत को G-20 की अध्यक्षता मिलने के बाद से अब तक इतना कुछ हुआ है, जो हमें गर्व से भर देता है. दिल्ली में बड़े-बड़े कार्यक्रमों की परंपरा से हटकर, हम इसे देश के अलग-अलग शहरों में ले गए. G-20 Delegates जहां भी गए, वहां लोगों ने गर्मजोशी से उनका स्वागत किया. ये Delegates हमारे देश की Diversity देखकर, हमारी Vibrant Democracy देखकर, बहुत ही प्रभावित हुए. उन्हें ये भी एहसास हुआ कि भारत में कितनी सारी संभावनाएं हैं.

पीएम ने की भारतीय खिलाड़ियों की तारीफ

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज, खेल-कूद एक ऐसा क्षेत्र है, जहां हमारे युवा निरंतर नई सफलताएं हासिल कर रहे हैं. मैं आज ‘मन की बात’ में, एक ऐसे Tournament की बात करूंगा जहां हाल ही में हमारे खिलाड़ियों ने देश का परचम लहराया है. कुछ ही दिनों पहले चीन में World University Games हुए थे. इन खेलों में इस बार भारत की Best Ever Performance रही है. हमारे खिलाड़ियों ने कुल 26 पदक जीते, जिनमें से 11 Gold Medal थे. आपको ये जानकर अच्छा लगेगा कि 1959 से लेकर अब तक जितने World University Games हुए हैं, उनमें जीते सभी Medals को जोड़ दें तो भी ये संख्या 18 तक ही पहुंचती है. इतने दशकों में सिर्फ 18, जबकि इस बार हमारे खिलाड़ियों ने 26 Medal जीत लिए.

Trending news