कश्मीरी पंडितों के हालात पर क्‍या बोले थे राजीव गांधी? एमजे अकबर ने किया खुलासा
Advertisement

कश्मीरी पंडितों के हालात पर क्‍या बोले थे राजीव गांधी? एमजे अकबर ने किया खुलासा

MJ Akbar on Kashmir genocide: फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' की रिलीज के बाद देशभर में कश्मीरी पंडितों के पलायन और उन हिंदूओं के नरसंहार की देशभर में चर्चा हो रही है. ऐसे में पूर्व मंत्री एमजे अकबर ने उस सवाल को याद किया है जो उन्होंने राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) से पूछा था.

वीडियो ग्रैब

नई दिल्ली: पूरे देश में इस वक्त फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' (The Kashmir Files) की चर्चा है. विवेक अग्निहोत्री द्वारा निर्देशित ये फिल्म कश्मीरी पंडितों के नरसंहार पर अधारित है. इस बीच राज्य सभा सांसद एमजे अकबर ने भी इस मूवी को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी है.

  1. कश्मीरी पंडितों की हालत पर बड़ा खुलासा
  2. एमजे अकबर ने कहा मैंने पूछा था ये सवाल
  3. 'उस दौर में राजीव गांधी ने हस्तक्षेप नहीं किया'

पाकिस्तान की नियोजित साजिश

ज़ी न्यूज़ को दिए एक इंटरव्यू में एमजे अकबर ने कहा कि कश्मीर में हुआ नरसंहार दरअसल पाकिस्तान की एक नियोजित रणनीति थी. हिंसा का इस्तेमाल करके वहां ऐसा माहौल बना दिया गया. जिसकी किसी ने कल्पना भी नहीं की थी. जो डेमक्रैटिक पैटर्न सालो से कश्मीर में था उसे खत्म करने का काम कुछ आतंकी संघटनों को दिया गया था. 

उस दौर की सरकार नाकाम रही

एमजे अकबर ने ये भी कहा कि उस घटनाक्रम की वजह से लोग अपने ही देश में शरणार्थी बनने को मजबूर हो गए. पाकिस्तान की नीयत तो पहले से खराब थी लेकिन उस समय की सरकार उनको बचाने में नाकाम रही. उस दौरान वहां कांग्रेस और फारुख अब्दुल्ला का गठबंधन था. यही वजह है कि जो तब हुआ आज उसकी याद दिलाई जा रही है. 

ये भी पढ़ें- कौन है कश्मीरी पंडितों का कातिल बिट्टा कराटे? 'द कश्मीर फाइल्स' में है जिक्र

'राजीव गांधी ने हस्तक्षेप नहीं किया'

पूर्व केंद्रीय मंत्री रह चुके एमजे अकबर (MJ Akbar) ने कश्मीरी पंडितों के पलायन पर राजीव गांधी से किए सवाल को याद करते हुए कहा, 'वह घटना काफी दर्दनाक थी. और जहां तक अपना तजुर्बा है उस घटना से मुझे बहुत दुख हुआ. दुख क्या कहूं याद करता हूं तो दिल कांप जाता है. मुझसे देखा नहीं जा रहा था कि आखिर अपने ही देश के एक ग्रुप, एक कौम को रिफ्यूजी बनना पड़ा. उस वक्त मैंने इस मामले को उठाया था और इसको लेकर सवाल भी पूछा था. राजीव गांधी ने पलायन पर हस्तक्षेप नहीं किया था.'

अकबर ने आगे ये भी कहा कि यही सब बातें हैं जो आज कुछ लोग भूल जाते हैं. उस पर चर्चा तक नहीं करना चाहते हैं. लोगों को ये भी ध्यान रखना चाहिए इमरजेंसी के दौर के सारे दस्तावेज भी मौजूद हैं. उस पर भी कोई ना कोई फिल्म बनाने वाला होगा. 

LIVE TV

 

Trending news