Modi Cabinet Expansion: चुनावी राज्य UP से इन नेताओं को मिल सकती है मोदी कैबिनेट में जगह
Advertisement
trendingNow1936343

Modi Cabinet Expansion: चुनावी राज्य UP से इन नेताओं को मिल सकती है मोदी कैबिनेट में जगह

Modi Cabinet Expansion: राजनीति के जानकारों का मानना है कि मोदी मंत्रिमंडल में चुनावी राज्यों को तरजीह मिल सकती है. ऐसे में उत्तर प्रदेश से 3 से 4 मंत्री बनाए जा सकते हैं. 

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के मंत्रिमंडल का विस्तार इस हफ्ते किया जा सकता है. जानकारी के मुताबिक 20 से 22 मंत्री शपथ ले सकते हैं. मंत्रिमंडल विस्तार की संभावनाओं के साथ ही सियासी अटकलें तेज हो गई हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर कैबिनेट का विस्तार होता है तो इसमें उत्तर प्रदेश से तीन से चार मंत्री बनाए जा सकते हैं. इसके अलावा कुछ सहयोगी दलों को भी मौका मिल सकता है. 

  1. मोदी कैबिनेट में अपना दल (एस) की अनुप्रिया पटेल को मिल सकती है जगह
  2. यूपी से ब्राह्मण और ओबीसी चेहरों को भी मंत्रिमंडल में मिल सकती है जगह

अनुप्रिया पटेल को मंत्रिमंडल में मिलगे जगह? 

राजनीति के जानकारों की मानें तो अपना दल (एस) की अनुप्रिया पटेल मंत्री बनाई जा सकती हैं. अनुप्रिया पटेल मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में मंत्री थीं. दरअसल, BJP की नजर कुर्मी वोट बैंक पर है और अनुक्रिया का प्रभाव पूर्वी यूपी और बुंदेलखंड में कुर्मी वोट बैंक के बीच अच्छा है. बता दें कि अनुप्रिया उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर से सांसद हैं.

निषाद वोट बैंक पर BJP की नजर!

मंत्रिमंडल में जगह पाने वाले नामों में एक और नाम की चर्चा तेज है और वो हैं निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद के बेटे प्रवीण निषाद. प्रवीण निषाद बीजेपी से संतकबीरनगर से सांसद हैं. निषाद पार्टी का गोरखपुर क्षेत्र में अच्छा प्रभाव है. यूपी से बीजेपी ब्राह्मण और ओबीसी चेहरों को भी जगह दे सकती है.

ये भी पढ़ें- चिराग ने PM मोदी को लिखा पत्र- 'चाचा पशुपति को LJP कोटे से मंत्री नहीं बनाया जा सकता'

ये नाम भी रेस में

ब्राह्मण चेहरों में प्रयागराज से सांसद रीता बहुगुणा जोशी, कानपुर से सांसद सत्यदेव पचौरी, बस्ती से सांसद हरीश द्विवेदी, गौतमबुद्धनगर से सांसद डॉ महेश शर्मा, राज्य सभा सांसद शिवप्रताप शुक्ला का नाम चल रहा है, किसी एक को जगह मिल सकती है. 

ओबीसी चेहरों में इन नामों की चर्चा

राज्य सभा सांसद बीएल वर्मा और कल्याण सिंह के बेटे राजवीर सिंह का नाम चर्चा में है. राजवीर लोध जाति से हैं और मध्य यूपी में लोध वोट बैंक का अच्छा प्रभाव माना जाता है. आगरा से सांसद एसपी सिंह बघेल भी दौड़ में शामिल हैं. 

कयासों का दौर जारी

दलित चेहरों में इटावा से सांसद रामशंकर कठेरिया के नाम की भी चर्चा है. पश्चिमी यूपी कैराना से सांसद प्रदीप कुमार का भी लिया जा रहा है. प्रदीप गुर्जर बिरादरी से हैं. हालांकि ये सब महज कयास हैं, यूपी से संख्या कितनी होगी और कौन-कौन मंत्रिमंडल में शामिल होगा ये जानने के लिए अभी और इंतजार करना होगा.

इस वक्त यूपी से कितने मंत्री?

- देश के प्रधानमंत्री वाराणसी से सांसद हैं
- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से सांसद हैं
- यूपी से ही राज्य सभा सांसद हरदीप सिंह पुरी भी केंद्र सरकार में मंत्री हैं
- यूपी से ही सांसद साध्वी निरंजन ज्योति केंद्र सरकार में मंत्री हैं
- चंदौली से सांसद महेन्द्रनाथ पांडेय कैबिनेट मंत्री हैं
- मुजफ्फरनगर से सांसद संजीव बालियान भी केंद्र सरकार में मंत्री हैं 
- गाजियाबाद से सांसद जनरल वीके सिंह भी केंद्र सरकार में मंत्री हैं
- बरेली से सांसद संतोष गंगवार केंद्र सरकार में मंत्री हैं
- अमेठी से सांसद स्मृति ईरानी भी केंद्र सरकार में मंत्री हैं
- राज्य सभा सांसद मुख्तार अब्बास नकवी भी यूपी से सांसद हैं, रामपुर इनकी कर्मभूमि मानी जाती है

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news