कैबिनेट में विस्‍तार से पहले मोदी सरकार ने नया मंत्रालय बनाया, 'सहकार से समृद्धि' का है विजन
Advertisement
trendingNow1936456

कैबिनेट में विस्‍तार से पहले मोदी सरकार ने नया मंत्रालय बनाया, 'सहकार से समृद्धि' का है विजन

नरेंद्र मोदी सरकार ने नया मंत्रालय बनाया है. इसे सहकार से समृद्धि के विजन को साकार करने के लिए गठित किया गया है. ये देश में सहकारिता आंदोलन को मजबूत करने के लिए एक अलग प्रशासनिक, कानूनी और नीतिगत ढांचा मुहैया कराएगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो).

नई दिल्ली: केंद्र की नरेंद मोदी (Narendra Modi) सरकार ने दूसरे कार्यकाल के मंत्रिमंडल विस्तार से ठीक पहले नया मंत्रालय (New Ministry) बनाया है. इसे 'सहकार से समृद्धि' के विजन को साकार करने के लिए गठित किया गया है. यह मंत्रालय देश में सहकारिता आंदोलन (Cooperative Movement) को मजबूत करने के लिए एक अलग प्रशासनिक, कानूनी और नीतिगत ढांचा मुहैया कराएगा. यह सहकारी समितियों को जमीनी स्तर तक पहुंचने वाले एक सच्चे जन आधारित आंदोलन के रूप में मदद करेगा. हमारे देश में सहकारिता आधारित आर्थिक विकास मॉडल बहुत प्रासंगिक है जहां प्रत्येक सदस्य जिम्मेदारी की भावना के साथ काम करता है.

  1. केंद्रीय कैबिनेट में विस्तार से ठीक पहले बनाया गया नया मंत्रालय
  2. सहयोग से समृद्धि के विजन को साकार करना है मकसद
  3. वित्त मंत्री ने बजट घोषणा के वक्त किया था इसका ऐलान

ये भी पढ़ें:- जादू-टोने के शक में भीड़ ने शख्‍स को पीटा; पेशाब पिलाया, मल खिलाया

बजट घोषणा के वक्त किया था ऐलान

इतना ही नहीं, ये मंत्रालय सहकारी समितियों के लिए 'व्यापार करने में आसानी' के लिए प्रक्रियाओं को कारगर बनाने, और बहु-राज्य सहकारी समितियों (MSCS) के विकास को सक्षम करने के लिए काम करेगा. केंद्र सरकार ने समुदाय आधारित विकासात्मक भागीदारी के प्रति अपनी गहरी प्रतिबद्धता का संकेत दिया है. सहकारिता के लिए अलग मंत्रालय का गठन भी वित्त मंत्री द्वारा की गई बजट घोषणा को पूरा करता है.

ये भी पढ़ें:- बुधवार के दिन चमकेगी इन राशि के जातकों की किस्मत, बस रखना होगा इन बातों का ध्यान

केंद्रीय कैबिनेट में बदलाव का काउंटडाउन

गौरतलब है कि केंद्रीय कैबिनेट में बदलाव का काउंटडाउन शुरू हो चुका है. बुधवार शाम 6 बजे मोदी कैबिनेट में बदलाव की घोषणा हो सकती है. सूत्रों का कहना है कि इस कैबिनेट विस्तार में OBC का सबसे ज्यादा प्रतिनिधित्व होगा. पीएम मोदी की नई कैबिनेट में 25 से ज्यादा OBC मिनिस्टर होंगे. इसमें SC और ST के 10-10 मंत्रियों के होने की संभावना है. नया मंत्रिमंडल इस तरह से बनाया जाएगा जिसमें हर राज्य को प्रतिनिधित्व का मौका मिले.

ये भी पढ़ें:- कोरोना वैक्सीन लगते ही लौट आई बुजुर्ग महिला के आंखों की रोशनी? 8 साल बाद दोबारा देखी दुनिया

भारत का सबसे युवा मंत्रिमंडल 

जानकारों की मानें तो इस मंत्रिमंडल के विस्तार के बाद ये भारत के इतिहास का सबसे युवा मंत्रिमंडल हो जाएगा. बताया जा रहा है कि इस बार कई युवा चेहरों को इसमें तरजीह दी जाएगी, जिसके चलते मंत्रिमंडल की औसत आयु काफी कम हो जाएगी. नए मंत्रिमंडल में महिलाओं की भागीदारी सबसे ज्यादा होने वाली है. 

ये भी पढ़ें:- कमाल की साइकिल, बिना पैडल मारे ही चलती है 80KM

प्रोफेशनल्स को मिलेगी जगह

सूत्रों का कहना है कि मंत्रिमंडल में प्रोफेशनल, मैनेजमेंट, MBA, पोस्ट ग्रेजुएट युवाओं को शामिल किया जा रहा है. बड़े राज्य को ज्यादा हिस्सेदारी दी जाएगी. बुंदेलखंड, पूर्वांचल, मराठवाड़ा, कोंकण जैसे इलाकों को हिस्सेदारी दी जा रही है.

LIVE TV

Trending news