राजन के बाद सरकार इन 4 नामों में से चुनेगी अगला RBI गवर्नर
Advertisement

राजन के बाद सरकार इन 4 नामों में से चुनेगी अगला RBI गवर्नर

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) का अगला गर्वनर कौन होगा इसके लिए सरकार ने चार नाम चुन लिए हैं। इनमें से किसी एक नाम पर मुहर लगेगी। रायटर्स ने सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से यह खबर दी है। अधिकारी के मुताबिक एक नई मौद्रिक नीति समिति का भी चयन किया जाएगा।

राजन के बाद सरकार इन 4 नामों में से चुनेगी अगला RBI गवर्नर

नई दिल्ली : भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) का अगला गर्वनर कौन होगा इसके लिए सरकार ने चार नाम चुन लिए हैं। इनमें से किसी एक नाम पर मुहर लगेगी। रायटर्स ने सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से यह खबर दी है। अधिकारी के मुताबिक एक नई मौद्रिक नीति समिति का भी चयन किया जाएगा।

दरअसल, आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन ने दूसरा कार्यकाल लेने से अनिच्छा जताई है। राजन का कार्यकाल सितंबर में समाप्त हो रहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने नए गवर्नर के लिए जिन चार नामों का चयन किया है। उनमें उर्जित पटेल, राकेश मोहन, अरुंधति भट्टाचार्य और सुबीर गोकर्ण शामिल हैं।

आरबीआई के चार डिप्टी डिप्टी गवर्नरों में से उर्जित पटेल एक हैं। पटेल के पास आरबीआई में काम करने का लंबा अनुभव है। राजन और पटेल वाशिंगटन में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के लिए काम कर चुके हैं।

राकेश मोहन इस समय वाशिंगटन स्थित अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष में भारत के कार्यकारी निदेशक हैं। सरकारी खेमे में आरबीआई प्रमुख के पद की दौड़ में उन्हें अग्रणी माना जा रहा है। मोहन ने यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन विश्वविद्यालय के इंपीरियल कालेज और येल यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है। उन्होंने प्रिंस्टन से अर्थशास्त्र में पीएचडी किया है। वह नौ सितंबर 2002 से 31 अक्तूबर 2004 और दो जुलाई 2005 से 10 जून 2009 के बीच भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के डिप्टी गवर्नर रहे।

गोकर्ण आरबीआई के पूर्व डिप्टी गवर्नर रह चुके हैं। गोकर्ण वर्तमान समय में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष में कार्यकारी निदेशक के तौर पर काम कर रहे हैं।

भारतीय स्टेट बैंक की अध्यक्ष अरुंधति भट्टाचार्य के पास बैंकिंग कारोबार का लंबा अनुभव है। उन्होंने एसबीआई को अग्रणी बनाने के लिए डिजिटल बैंकिंग, मोबाइल वॉलेट, रिटेल इंटरनेट को शुरू किया। कारोबारी पत्रिका फोर्ब्स ने अरुंधति को दुनिया की 100 ताकतवर महिलाओं में शुमार किया है।

सूत्रों के अनुसार नये गवर्नर के नाम की घोषणा जुलाई मध्य तक हो सकती है।

 

Trending news