मोहन भागवत ने कहा- कोरोना को करेंगे परास्‍त, लोगों से सामाजिक दायित्‍व निभाने को कहा

सरसंघचालक ने कोरोना से मुक्ति का संकल्‍प किया.

मोहन भागवत ने कहा- कोरोना को करेंगे परास्‍त, लोगों से सामाजिक दायित्‍व निभाने को कहा
मोहन भागवत (फाइल फोटो)

नागपुर: आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने गुड़ी पड़वा के पर्व पर बुधवार सुबह स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए कहा कि यह संकल्प दिवस है. सरसंघचालक ने कोरोना से मुक्ति का संकल्‍प किया. स्‍वयंसेवकों से सामाजिक दायित्व को निभाने को कहा. इस आपत्ति को परास्‍त करने के लिए सबको कार्य करने की अपील की.

उन्‍होंने कहा कि देश में 21 दिन का लॉकडाउन घोषित हुआ है. उसका पालन करने पर ही अपना कार्य भी ठीक से हो सकता है. घर के अंदर बिल्डिंग में बहुत छोटे समूह में, घर के सदस्यों के साथ प्रार्थना कर सकते हैं. संघ के स्‍वयंसेवक राहत कार्य में जुटे हैं. समाज अनुशासन का पालन करे. यह फैलाव संक्रमण से होता है. सामाजिक दूरी बनाए रखना जरूरी है. यह सामूहिक अनुशासन से पूर्ण होगा. देश में कोरोना के बाद लॉकडाउन के चलते संघ मुख्यालय ने आज के दिन गुड़ी पड़वा पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम को रद कर दिया. सरसंघचालक मोहन भागवत ने फेसबुक के माध्यम से स्वयंसेवकों को संबोधित किया.

भारत में अब तक कोरोनावायरस के 562 मामले, 9 की मौत
पूरी दुनिया में कोहराम मचाने वाले कोरोना वायरस के संक्रमण के भारत में अब तक 562 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जिनमें से नौ लोगों की मौत हो चुकी है. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा बुधवार सुबह अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार, कोरोना वायरस के संक्रमण के जिन 562 मामलों की पुष्टि हुई है उनमें से 519 भारतीय जबकि 43 विदेशी शामिल हैं. इनमें से एक विदेशी समेत 41 लोग स्वस्थ हो चुके हैं जबकि इस विश्वव्यापी महामारी ने भारत में अब तक नौ लोगों की जान ले ली है.

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा बुधवार की सुबह 9.15 बजे के अपडेट के अनुसार देश में इस समय कोविड-19 के सक्रिय मामले 512 हैं जबकि इस बीमारी से पीड़ित 40 भारतीय नागरिक अब तक स्वस्थ हो चुके हैं इसके अलावा एक विदेशी मरीज भी स्वस्थ होकर जा चुके हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, अब तक हवाई अड्डों पर 15,24,266 लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि दिल्ली में जिस दूसरे मरीज की मौत हुई है, उसमें कोरोना वायरस निगेटिव पाया गया है.