फायरब्रैंड आदिवासी नेता, 4 बार के विधायक...कौन हैं मोहन माझी, जिनको मिली ओडिशा के CM की गद्दी
Advertisement
trendingNow12289168

फायरब्रैंड आदिवासी नेता, 4 बार के विधायक...कौन हैं मोहन माझी, जिनको मिली ओडिशा के CM की गद्दी

Profile of Mohan Charan Majhi: आदिवासी समुदाय से आने वाले माझी (52) चार बार क्योंझर विधानसभा क्षेत्र से जीत चुके हैं. उनकी छवि फायरब्रैंड नेता के तौर पर रही है. माझी को करीब से जानने वाले बताते हैं कि वह बहुत ही सामान्य पृष्ठभूमि से आते हैं.

फायरब्रैंड आदिवासी नेता, 4 बार के विधायक...कौन हैं मोहन माझी, जिनको मिली ओडिशा के CM की गद्दी

Odisha New CM: चार बार के विधायक मोहन चरण माझी ओडिशा के अगले मुख्यमंत्री होंगे. जबकि केवी सिंहदेव और प्रवती परिदा को डिप्टी सीएम बनाया गया है. माझी 12 जून को शपथ लेंगे, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शरीक होंगे. जबसे ओडिशा अस्तित्व में आया है, उसके बाद से माझी बीजेपी के पहले मुख्यमंत्री हैं.

हाल ही में हुए ओडिशा विधानसभा चुनाव में उन्होंने बीजू जनता दल की मीना माझी को 11,577 वोटों से मात दी थी. माझी के नाम का ऐलान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया. 

फायरब्रैंड नेता की रही छवि

आदिवासी समुदाय से आने वाले माझी (52) चार बार क्योंझर विधानसभा क्षेत्र से जीत चुके हैं. उनकी छवि फायरब्रैंड नेता के तौर पर रही है. माझी को करीब से जानने वाले बताते हैं कि वह बहुत ही सामान्य पृष्ठभूमि से आते हैं और उनका ओडिशा विधानसभा चुनाव में प्रदर्शन को देखते हुए बीजेपी आलाकमान ने उन पर भरोसा जताया है. उन्हें संगठन का नेता माना जाता है और वह बीजेपी आलाकमान के करीब भी हैं. 

6 जनवरी 1972 को जन्मे माझी की शादी डॉ प्रियंका मरंडी से हुई है. साल 2000 में वह पहली बार क्योंझर सीट से जीते थे. तब से अब तक वह इस सीट से विधायक हैं. 

सरपंच से सीएम का सफर

विधायक बनने से पहले वह 1997 से 2000 तक सरपंच रहे और वह ओआरवी एक्ट के एससी एंड एसटी की स्टैंडिंग कमेटी के सदस्य भी रह चुके हैं. वह साल 2005 से 2009 तक डिप्टी चीफ व्हिप रहे हैं, जब बीजू जनता दल और बीजेपी गठबंधन में थे. 

चुनावों में जीत के बाद ओडिशा का मुख्यमंत्री चुनने के लिए बीजेपी ने राजनाथ सिंह को बतौर ऑब्जर्वर को भेजा था. उन्होंने माझी को युवा और डायनैमिक पार्टी कार्यकर्ता बताया. राजनाथ ने कहा कि माझी बतौर मुख्यमंत्री राज्य को विकास के रास्ते पर ले जाएंगे. 147 सदस्यों वाली ओडिशा विधानसभा में बीजेपी ने 74 सीटें जीतीं और नवीन पटनायक सरकार को सत्ता से उखाड़ फेंका. 

Trending news