Monkeypox Alert: अब कोई छींके तो रहिए अलर्ट, मंकीपॉक्स पर स्वास्थ्य मंत्रालय भी सतर्क, बन गए आइसोलेशन वार्ड
Advertisement
trendingNow12391273

Monkeypox Alert: अब कोई छींके तो रहिए अलर्ट, मंकीपॉक्स पर स्वास्थ्य मंत्रालय भी सतर्क, बन गए आइसोलेशन वार्ड

Monkeypox Virus: मंकीपॉक्स को लेकर देश में एक बार फिर कोरोना जैसी शुरुआती गाइडलाइन जारी की गई है. इस वायरस की शुरुआत 2022 में हुई थी. उसके बाद से इसको लेकर अलर्ट कई बार आ चुका है. लगभग 116 देशों में इस वायरस की एंट्री हो चुकी है.   

 

Monkeypox Alert: अब कोई छींके तो रहिए अलर्ट, मंकीपॉक्स पर स्वास्थ्य मंत्रालय भी सतर्क, बन गए आइसोलेशन वार्ड

Monkeypox Cases: कोरोना के बाद अब एक और संक्रामक बीमारी अपने पांव पसारते दिख रही है. मंकीपॉक्स नाम की इस बीमारी का एक मरीज पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में मिलने के बाद अब भारत में भी इसको लेकर सतर्कता बढ़ गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश के सभी हवाई अड्डों के साथ-साथ बांग्लादेश और पाकिस्तान की सीमाओं के पास मौजूद बंदरगाहों के अधिकारियों को ‘मंकीपॉक्स’ के चलते अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के प्रति सतर्क रहने को कहा है. 

मंत्रालय ने मंकीपॉक्स से पीड़ित किसी भी रोगी के आइसोलेशन, देखरेख और इलाज के लिए दिल्ली में तीन केंद्र संचालित अस्पतालों (राम मनोहर लोहिया अस्पताल, सफदरजंग अस्पताल और लेडी हार्डिंग अस्पताल) को नोडल केंद्र बनाया है. सभी राज्य सरकारों को अपने यहां ऐसे चिह्नित अस्पतालों की पहचान करने को कहा गया है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रधान सचिव पी के मिश्रा ने रविवार को इस सिलसिले में एक हाईलेवल बैठक की अध्यक्षता की, जिसमें तुरंत पहचान के लिए निगरानी बढ़ाए जाने के बीच मंकीपॉक्स को लेकर देश की तैयारियों की समीक्षा की गई. 

कैसी है ये बीमारी, क्या हैं लक्षण

मंकीपॉक्स एक संक्रामक बीमारी है जो चूहों और अन्य जानवरों से इंसानों में फैलती है. संक्रमित व्यक्ति के घाव, खांसने-छींकने से निकलने वाली ड्रॉपलेट्ल या अन्य तरल पदार्थों के संपर्क में आने से भी एक से दूसरे व्यक्ति में इन्फेक्शन हो सकता है. बुखार, सिरदर्द, मसल्स में दर्द, सूजी हुई लसिका ग्रंथियां और त्वचा पर चकत्ते इसके शुरुआती लक्षण हैं. ज्यादातर मामलों में यह बीमारी खुद ठीक हो जाती है, लेकिन कुछ मामलों में यह गंभीर हो सकती है. अगर आपको मंकीपॉक्स के लक्षण दिखाई देते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें. खुद को दूसरों से अलग रखें और मास्क पहनें. संक्रमित व्यक्ति के कपड़े, बिस्तर और अन्य सामान को अलग रखें.

Mpox: कोरोना के बाद अब मंकीपॉक्स मचाएगा तहलका? भारत के करीब पहुंचा वायरस, हेल्थ इमरजेंसी घोषित

WHO भी हेल्थ इमरजेंसी जारी कर चुका
 
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) मंकीपॉक्स को लेकर हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर चुका है. तमिलनाडु की सरकार ने एयरपोर्ट और पोर्ट हेल्थ अधिकारियों को इसके चलते अलर्ट पर रख दिया है. यात्रियों की जांच और स्क्रीनिंग की जा रही है, खासकर उन लोगों की जिनका हाल ही में अफ्रीका या अन्य प्रभावित देशों से आना हुआ है.

जो दवा मंकीपॉक्स का डर मिटा रही थी, अब हो रही बेअसर, नई रिसर्च ने दी टेंशन

पाकिस्तान में मिला है पहला मामला

पाकिस्तान में मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आया है. संक्रमित व्यक्ति खाड़ी देश से लौटा था. हालांकि, अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि मंकीपॉक्स किस वैरिएंट का था. इससे पहले पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में तीन संदिग्ध केस सामने आए थे, जिनमें से दो की पुष्टि हो चुकी है.

Trending news