Monkeypox: देश में कोरोना के बाद मंकीपॉक्स बढ़ा रहा चिंता, राजधानी दिल्ली में फिर बढ़े मामले
topStorieshindi

Monkeypox: देश में कोरोना के बाद मंकीपॉक्स बढ़ा रहा चिंता, राजधानी दिल्ली में फिर बढ़े मामले

Monkeypox Cases In Delhi: कोरोना के बाद देश में अब मंकीपॉक्स वायरस का खतरा तेजी से बढ़ रहा है. राजधानी दिल्ली में मंकीपॉक्स के तीन और नए केस सामने आए हैं. इसके बाद दिल्ली में मंकीपॉक्स के कुल 12 मामले हो गए हैं.

Monkeypox: देश में कोरोना के बाद मंकीपॉक्स बढ़ा रहा चिंता, राजधानी दिल्ली में फिर बढ़े मामले

Delhi Monkeypox Case: देश में कोरोना के बाद मंकीपॉक्स वायरस (Monkeypox Virus) के मामले बढ़ रहे हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंकीपॉक्स के तीन और मामले सामने आने के बाद यहां इस संक्रमण का आंकड़ा 12 तक पहुंच गया है. आधिकारिक सूत्रों ने गुरुवार को यह जानकारी दी.

नाइजीरियाई महिला की रिपोर्ट आई पॉजिटिव

एक सूत्र ने बताया कि फिलहाल मंकीपॉक्स के पांच मरीज लोक नायक जयप्रकाश अस्पताल (LNJP Hospital) में भर्ती हैं. हाल में जांच में मंकीपॉक्स से संक्रमित पाई गई 30 वर्षीय एक नाइजीरियाई महिला, यहां सामने आया इस बीमारी का नौंवा मामला है. सूत्र ने कहा, ‘यहां अब तक मंकीपॉक्स के 12 मामले सामने आए हैं. फिलहाल मंकीपॉक्स के पांच मरीज लोक नायक जयप्रकाश अस्पताल में भर्ती हैं. वहां किसी भी संदिग्ध मरीज को फिलहाल भर्ती नहीं किया गया है.’. 

LNJP अस्पताल में चल रहा इलाज

अधिकारियों ने पहले कहा था कि रविवार को मंकीपॉक्स के संदिग्ध मरीज 30 वर्षीय एक नाइजीरियाई व्यक्ति को इस सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया था और उसकी जांच रिपोर्ट की प्रतीक्षा है. लोक नायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद द्वारा हाल में किये गये अध्ययन के अनुसार पहले पांच मामलों में ‘ बीच बीच में हल्का से मध्यम बुखार, बदन दर्द, जननांगों, पेडू और पैर में घाव जैसे लक्षण थे’.

दिल्ली में 24 जुलाई को आया था मंकीपॉक्स का पहला केस

गौरतलब है कि भारत में मंकीपॉक्स वायरस का पहला केस 14 जुलाई को सामने आया था. वहीं राजधानी दिल्ली में मंकीपॉक्स का पहला केस 24 जुलाई को सामने आया. इसके बाद राजधानी में कई केस सामने आए और कई लोग इस बीमारी से ठीक भी हुई. इस संक्रमण का उपचार करने के लिए लोक नायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल को नोडल अस्पताल बनाया गया है।.

(इनपुट- भाषा)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news