सावधान: Coronavirus की वजह से पुरुषों के मरने की संभावना ज्यादा, नए शोध में हुआ खुलासा
Advertisement

सावधान: Coronavirus की वजह से पुरुषों के मरने की संभावना ज्यादा, नए शोध में हुआ खुलासा

Coronavirus पर एक और चौंकाने वाला शोध सामने आया है

फाइल फोटो

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण में जहां रोजाना नई जानकारियां आ रही है. वहीं एक और चौंकाने वाला शोध सामने आया है. नई रिसर्च में दावा किया गया है कि कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों में महिलाओं के मुकाबले पुरुषों की संख्या ज्यादा है. मौजूदा खुलासे में अब तक दुनिया भर से इकट्ठा आंकड़ों को आधार बनाया गया है.

  1. अब तक कोरोना वायरस से मरने वालों में पुरुषों की संख्या अधिक
  2. पुरुषों में स्मोकिंग और ड्रिंकिंग की आदत ज्यादा
  3. इटली में मरने वाली प्रति 10 महिलाओं के मुकबाले पुरुषों की संख्या 24

क्या कहती है नई शोध
अंतरराष्ट्रीय संस्था नेशनल हेल्थ इंस्टीट्युट ने अपने शोध में खुलासा किया है कि दुनिया में कोरोना वायरस से मरने वालों में अधिक संख्या पुरुषों की है. इटली से जुटाए आंकड़ों के आधार पर संस्था ने कहा है कि कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों में 60 प्रतिशत पुरुष ही हैं. यानि इटली में संक्रमित होने वाली प्रति दस महिलाओं में पुरुषों का अनुपात 14 है. वायरस की वजह से मरने वालों में मात्र 30 प्रतिशत ही महिलाएं हैं जबकि 70 फीसदी पुरुष हैं. 

इस शोध को करने वाले डॉक्टर डेबोरा ब्रिक्स का कहना है कि महिलाओं के मुकाबले पुरुष नशीली उत्पादों का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. मसलन, महिलाओं की तुलना में पुरुष स्मोकिंग और ड्रिंकिंग ज्यादा करते हैं. इसके अलावा सेहतमंद रहने के मामले में भी पुरुष काफी सुस्त रवैया अपनाते हैं. यही कारण है कि किसी बीमारी से बचने के लिए जरूरी प्रतिरोधी क्षमता महिलाओं के मुकाबले पुरुषों में बेहद कम होती है. 
ये शोध में आई अहम जनाकारियां

कोरोना वायरस से मौत

  • इटली में मरने वाली प्रति 10 महिलाओं के मुकाबले पुरुषों की संख्या 24 है
  • चीन में मरने वाली प्रति 10 महिलाओं के मुकाबले पुरुषों की संख्या 18 है
  • जर्मनी में मरने वाली प्रति 10 महिलाओं के मुकाबले पुरुषों की संख्या 16 है

कोरोना के पॉजिटिव केस

  • इटली में संक्रमित होने वाली प्रति 10 महिलाओं के मुकाबले पुरुषों की संख्या 14 है
  • ईरान में संक्रमित होने वाली प्रति 10 महिलाओं के मुकाबले पुरुषों की संख्या 13 है

भारत ने अभी तक कोरोना वायरस से संक्रमित महिलाओं और पुरुषों की संख्या साझा नहीं किया है. इस वजह से फिलहाल इस शोध में हमारे देश को शामिल नहीं किया गया है. लेकिन शोधकर्ताओं को उम्मीद है कि एक बार सभी देशों से सूचनाएं प्राप्त होने के बाद ज्यादा सटीक जानकारी उपलब्ध हो सकेगी.

ये भी पढ़ें: Lockdown में शराब नहीं मिलने से 9 लोगों ने किया सुसाइड, मजबूरी में सरकार लेने जा रही है ये फैसला

उल्लेखनीय है कि भारत समेत दुनियाभर में तांडव मचा रहा है. दुनियाभर में अब तक 34 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है जबकी 7 लाख से ज्यादा संक्रमित हैं. इधर, पिछले 24 घंटों के दौरान देश में कोरोना के 106 नए मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही देश में करोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 1071 हो गई है. कोरोना से देश में 29 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 99 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं.

Trending news