महाराष्ट्र-गुजरात और राजस्थान में Mucormycosis के हजारों मरीज, हैरान कर रहा है डेथ टोल

Mucormycosis के लक्षणों में एक ब्लैक फंगस भी है, जिसके कारण 50 फीसदी मरीजों की जान जा रही है. वहीं अगर इससे जान बच भी जाए तो लोगों की आंखों की रोशनी जा रही है. इसके अन्य लक्षणों में सिर दर्द, बुखार, आंख, नाक में तेज दर्द होना भी बताया जा रहा है. 

महाराष्ट्र-गुजरात और राजस्थान में Mucormycosis के हजारों मरीज, हैरान कर रहा है डेथ टोल
फाइल फोटो: (रॉयटर्स)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) की इस दूसरी लहर का कहर जारी है. देश में कोरोना वायरस के संक्रमितों की कुल संख्या 2 करोड़ 33 लाख 40 हजार 938 हो गई है, जबकि 2 लाख 54 हजार 197 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. अभी भी 30 लाख से ज्यादा एक्टिव केस हैं. कोरोना महामारी के बीच नई मुसीबत बढ़ा रही है. इस मर्ज का नाम डॉक्टरों ने Mucormycosis बताया है. कोरोना के लक्षणों के बीच मरीजों में अब Mucormycosis के लक्षण दिखाई दे रहे हैं, 

50 फीसदी मरीजों की हो रही मौत 

Mucormycosis का कहर देश के इन तीन राज्यों में सबसे ज्यादा है. महाराष्ट्र, गुजरात और राजस्थान में इसके प्रकोप से हाहाकार मचा है. खुद महाराष्ट्र (Maharashtra) के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे (Rajesh Tope) कह चुके हैं कि उनके प्रदेश में Mucormycosis के करीब 2000 से ज्यादा एक्टिव केस हैं. गुजरात और राजस्थान में भी इसका प्रकोप फैला है.

ये भी पढ़ें- अब तक 44 देशों में पहुंच चुका है Corona का इंडियन वैरिएंट, WHO ने बताया- 4500 से ज्यादा सैंपल में हुई है पुष्टि

हालात ये हो चुके हैं कि इसके करीब 50 फीसदी मरीज दम तोड़ रहे हैं. ऐसे में अब इन राज्यों में Mucormycosis से पीड़ित मरीजों के इलाज पर फोकस किया जा रहा है.

Mucormycosis ने इसलिए बढ़ाई चिंता

Mucormycosis के लक्षणों में एक ब्लैक फंगस भी है, जिसके कारण 50 फीसदी मरीज़ों की जान जा रही है. वहीं अगर इससे जान बच भी जाए तो लोगों की आंखों की रोशनी चली जा रही है. इसके अन्य लक्षणों में सिर दर्द, बुखार, आंख, नाक में तेज दर्द होना भी बताया जा रहा है. 

गुजरात और राजस्थान में सामने आए कई केस

गुजरात और राजस्थान में भी Mucormycosis के कई मामले सामने आ रहे हैं. गुजरात में सौ के करीब केस मिल चुके हैं, जिनमें ब्लैक फंगस के लक्षण हैं. गुजरात के राजकोट में इसके लिए अलग से अस्पताल तैयार किया गया है, जहां पर स्पेशल वार्ड का इंतजाम किया गया है. 

LIVE TV

 

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.