Mumbai: वाहनों पर अलग-अलग रंग के स्टिकर वाली व्यवस्था खत्म, आवाजाही के लिए E-Pass की सुविधा शुरू
Advertisement
trendingNow1889576

Mumbai: वाहनों पर अलग-अलग रंग के स्टिकर वाली व्यवस्था खत्म, आवाजाही के लिए E-Pass की सुविधा शुरू

Mumbai: लोगों ने एक ही वक्त पर दो तरह की प्रणाली होने पर नाराजगी जताई थी. ऐसे लोगों का कहना था कि मुंबई के लिए अलग-अलग रंगों के कोड वाली स्टिकर प्रणाली और राज्य स्तर पर आवाजाही के लिए ई-पास की व्यवस्था होने से लोगों के बीच भ्रम पैदा होगा.

प्रतीकात्मक फोटो | फोटो साभार: रॉयटर्स

मुंबई: कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण लगी पाबंदियों के दौरान आपात और जरूरी सेवाओं में लगे वाहनों की आवाजाही प्रभावित नहीं हो, इसलिए हाल में मुंबई पुलिस (Mumbai Police) ने अलग-अलग रंग के कोड वाली स्टिकर व्यवस्था शुरू की थी जिसे अब रोक दिया गया है. एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी.

दोबारा शुरू हुई E-Pass प्रणाली

दरअसल शुक्रवार को महाराष्ट्र (Maharashtra) पुलिस ने पाबंदियों के दौरान वाहनों की अंतर-राज्य और अंतर-जिला आवाजाही के लिए ई-पास (E-Pass) प्रणाली को दोबारा शुरू कर दिया, जिसके चलते यह फैसला लिया गया है.

आवाजाही के लिए 2 व्यवस्था होने से बनी भ्रम की स्थिति

कुछ लोगों ने एक ही वक्त पर दो तरह की प्रणाली होने पर नाराजगी जताई थी. ऐसे लोगों का कहना था कि मुंबई के लिए अलग-अलग रंगों के कोड वाली स्टिकर प्रणाली और राज्य स्तर पर आवाजाही के लिए ई-पास की व्यवस्था होने से लोगों के बीच भ्रम पैदा होगा.

ये भी पढ़ें- कोरोना से मचा हाहाकार! दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी के चलते 20 मरीजों की मौत

एक अधिकारी ने बताया, ‘मुंबई के लिए अलग-अलग रंगों के कोड वाली स्टिकर व्यवस्था को बंद करने का फैसला शुक्रवार को लिया गया और डीसीपी की ओर से इस बाबत आदेश बीती रात को जारी किया गया.’

उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए मुंबई में धारा 144 लागू है. पुलिस ने मुंबई के लिए अलग-अलग रंगों की कोड वाली व्यवस्था पिछले हफ्ते ही शुरू की थी.

इस प्रणाली के तहत डॉक्टर, मेडिकल स्टाफ और मेडिकल इक्विमेंट को लाने-ले जाने वाले वाहनों के लिए लाल रंग के स्टिकर दिए गए थे. जबकि राशन, सब्जियां, बेकरी और अन्य खाने वाली चीजों की आवाजाही के लिए वाहनों को हरे रंग के स्टिकर मिले थे. वहीं आपात और जरूरी सेवाओं के कर्मियों के वाहनों के लिए पीले रंग के स्टिकर थे.

ये भी पढ़ें- डिप्रेशन में कोरोना मरीज, अस्पताल की 5वीं मंजिल से कूद दे दी जान

हालांकि, शुक्रवार को महाराष्ट्र के डीजीपी संजय पांडे ने आपात और जरूरी सेवाओं में लगे वाहनों के लिए पूरे राज्य में ई-पास की व्यवस्था शुरू की. एक अधिकारी ने बताया कि अलग-अलग रंग के कोड वाली स्टिकर व्यवस्था को रोकने के फैसले की जानकारी मुंबई के सभी पुलिस अधिकारियों को दे दी गई है.

LIVE TV

Trending news