Mythological Knowledge: अब 'A' से 'अर्जुन' होगा 'एप्पल' नहीं, यहां हुआ बड़ा बदलाव
Advertisement
trendingNow11419531

Mythological Knowledge: अब 'A' से 'अर्जुन' होगा 'एप्पल' नहीं, यहां हुआ बड़ा बदलाव

Mythology From Alphabets: लखनऊ के अमीनाबाद इंटर कॉलेज (Aminabad Inter College) में बच्चों को भारतीय संस्कृति का ज्ञान देने के लिए 'A' से 'एप्पल' नहीं बल्कि 'अर्जुन' पढ़ाया जा रहा है.

A, B, C, D से मिलेगा पौराणिक ज्ञान.

Mythology For Students: कुछ लोगों का मानना है कि व्यक्ति को दुनियादारी के ज्ञान के अलावा अपने इतिहास और सभ्यता का ज्ञान जरूर होना चाहिए. इस बीच, उत्तर प्रदेश (UP) में लखनऊ (Lucknow) के अमीनाबाद इंटर कॉलेज (Aminabad Inter College) प्रशासन ने बच्चों को पौराणिक और ऐतिहासिक ज्ञान देने के लिए बड़ा बदलाव किया है. अमीनाबाद इंटर कॉलेज में बच्चे अब 'A' से 'एप्पल' नहीं बल्कि 'अर्जुन' पढ़ेंगे. यहां अब 'B' से 'बनाना' नहीं बल्कि 'बलराम' पढ़ाया जाएगा. वहीं, 'C' से 'कैट' नहीं, बच्चों को सी से चाणक्य का नाम बताया जाएगा. ये सारे नाम भारत के इतिहास और पुराण से जुड़े हुए हैं.

भारतीय संस्कृति का ज्ञान देने के लिए बड़ी पहल

लखनऊ के अमीनाबाद इंटर कॉलेज में स्टूडेंट्स को अंग्रेजी वर्णमाला से ऐतिहासिक और पौराणिक ज्ञान दिया जाएगा. अमीनाबाद इंटर कॉलेज के प्रधानचार्य साहेब लाल मिश्रा ने कहा कि स्टूडेंट्स को भारतीय संस्कृति के बारे में कम जानकारी है, इसलिए हमने उनके ज्ञान को बढ़ाने के लिए ऐसा किया है.

125 साल पुराना है ये स्कूल

बता दें कि लखनऊ का अमीनाबाद इंटर कॉलेज लखनऊ नगर निगम द्वारा संचालित किया जाता है. अमीनाबाद इंटर कॉलेज के गेट पर लगे बोर्ड से जानकारी मिलती है कि इस स्कूल की स्थापना सन् 1897 यानी आज से 125 साल पहले हुई थी.

बच्चों को ऐसे मिलेगा पौराणिक ज्ञान

गौरतलब है कि बच्चों का ऐतिहासिक और पौराणिक ज्ञान बढ़ाने के लिए 'A' से अर्जुन से पढ़ाया जाएगा. किताब में अर्जुन की तस्वीर भी बनी हुई है. साथ में उसमें यह भी बताया गया है कि अर्जुन कौन थे? अर्जुन की तस्वीर के आगे लिखा है कि अर्जुन एक महान योद्धा थे. किताब में अर्जुन की उस वक्त की तस्वीर है, जब वो द्रौपदी के स्वयंवर में मछली की आंख पर तेल की कढ़ाई में देखकर निशाना साध रहे थे.

बच्चों को अमीनाबाद इंटर कॉलेज में 'B' से बलराम पढ़ाया जाएगा. किताब में बलराम और भगवान श्रीकृष्ण की तस्वीर छपी हुई है. साथ में बच्चों को समझाने के लिए लिखा है कि बलराम, भगवान श्रीकृष्ण के भाई थे.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news