COVID-19: देश में संक्रमण के मामले 62 हजार के पार, मृतकों की संख्या दो हजार से ज्यादा हुई
Advertisement

COVID-19: देश में संक्रमण के मामले 62 हजार के पार, मृतकों की संख्या दो हजार से ज्यादा हुई

देश में कोविड-19 के संक्रमण के मामलों की संख्या शनिवार को 62,000 के आंकड़े को पार कर गई जबकि महामारी के कारण मरने वालों की संख्या भी 2,000 से ज्यादा हो गई है.

विदेशों से लाए जा रहे भारतीयों की वजह से आने वाले दिनों में संक्रमण के मामलों में और बढ़ोतरी होने की संभावना है..

नई दिल्ली: देश में कोविड-19 (COVID-19) के संक्रमण के मामलों की संख्या शनिवार को 62,000 के आंकड़े को पार कर गई जबकि महामारी के कारण मरने वालों की संख्या भी 2,000 से ज्यादा हो गई है. राज्यों में कोरोना वायरस
(coronavirus)
संक्रमण के सामने आ रहे सैकड़ों मामलों और वैश्विक स्तर पर लॉकडाउन (Lockdown) में ढील देने वाली अर्थव्यवस्थाओं में संक्रमण के बढ़ते मामलों ने सरकारों की चिंताएं बढ़ा दी हैं.  भारत सरकार द्वारा विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी के लिए चलाए गए व्यापक अभियान के बीच विदेश से सात मई को केरल लौटे दो लोगों के संक्रमित मिलने से चिंता बढ़ रही हैं. ये दोनों लोग दुबई और अबुधाबी से अलग-अलग उड़ानों से भारत आए थे. 

  1. उत्तर प्रदेश में संक्रमण के मामलों में भी बढ़ोतरी
  2. अहमदाबाद में संक्रमण के मामले बढ़कर 5,540 हुए
  3. महाराष्ट्र में अब तक कोरोना संक्रमण से 779 की मौत

महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु और दिल्ली समेत कई अन्य स्थानों पर बड़ी संख्या में बढ़ते मामलों के बीच विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि बड़ी संख्या में ट्रेनों और बसों से पैतृक स्थानों के लिए भेजे जा रहे प्रवासियों के आवागमन तथा विशेष उड़ानों से विदेशों से लाए जा रहे भारतीयों की वजह से आने वाले दिनों में संक्रमण के मामलों में और बढ़ोतरी होगी. 

39,834 लोगों का चल रहा ट्रीटमेंट 
देश में कोरोना वायरस के कारण मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर शनिवार को 1,981 हो गई और संक्रमितों की संख्या 59,662 पर पहुंच गई.  शनिवार की सुबह पिछले 24 घंटों में इस वायरस के कारण 95 लोगों की मौत हुई है और 3,320 नए मामले सामने आए है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देश में 39,834 लोगों का उपचार चल रहा है जबकि 17,846 लोग स्वस्थ हो गए हैं और एक मरीज विदेश चला गया है.

न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक, देश के विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों से देशभर में संक्रमण के 62,613 मामले सामने आ चुके है. 18,715 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि 2016 लोगों की इस बीमारी से जान जा चुकी है. यह शुक्रवार सुबह से संक्रमण के मामलों में छह हजार की बढ़ोतरी दर्शाता है. दिल्ली, उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, राजस्थान, कर्नाटक, बिहार और असम समेत कई अन्य जगहों से शनिवार को संक्रमण के नए मामले सामने आए. 

fallback

रोजाना लगभग 95 हजार जांच
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि कोविड-19 की जांच बढ़कर प्रतिदिन लगभग 95,000 हो गई है, जबकि 332 सरकारी और 121 निजी प्रयोगशालाओं में अब तक कुल 15 लाख 25 हजार 631 जांच की जा चुकी हैं. कुछ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लगातार बड़ी संख्या में मामले सामने आ रहे हैं। केरल और पूर्वोत्तर समेत कुछ छोटे राज्यों में संक्रमण के मामले या तो नहीं हैं या इनकी संख्या इकाई में है. 

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव: कांग्रेस ने बढ़ाया उद्धव ठाकरे का सिर दर्द, 9 सीटों पर घमासान तेज

 

महाराष्ट्र में संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 20,228 के पार
महाराष्ट्र में कोविड-19 संक्रमण के 1,165 नए मामले सामने आए जिसके बाद राज्य में संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 20,228 पहुंच गया. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पिछले 24 घंटों में संक्रमण के कारण 48 लोगों की जान चली गई जिसके बाद राज्य में इससे हुई मौतों की संख्या 779 हो गई. अधिकारी ने बताया कि पिछले 24 घंटों में संक्रमण के कारण मरे 48 लोगों में से 27 मुंबई शहर से थे. मुंबई शहर में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले 12,864 हो गए जबकि संक्रमण से हुई मौतों का आंकड़ा 489 पहुंच गया है. 

गुजरात की भी स्थिति चिंताजनक, कुल मामले 7,797 हुए 
गुजरात में 394 और व्यक्तियों के कोरोना वायरस संक्रमित पाए जाने के बाद राज्य में इस महामारी के मामले 7,797 हो गए तथा इस संक्रमण के 23 और मरीजों की मौत के साथ ही उसके चलते मरने वालों की संख्या 472 हो गई. अहमदाबाद में कोविड-19 संक्रमण के 280 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 5,540 हो गई है. साथ ही 20 और लोगों की मौत के बाद मृतकों की तादाद 363 तक पहुंच गई है.

fallback

गोवा को फिलहाल कोरोना वायरस संक्रमण का कोई मामला नहीं मिलने के बाद ग्रीन जोन में रखा गया है. तमिलनाडु में शनिवार को कोरोना वायरस से चार और लोगों की मौत हो गई तथा इसके 526 और मामले सामने आने के बाद राज्य में मामलों की कुल संख्या बढ़कर 6,535 हो गई है. 

जब गाड़ी ड्राइव करते-करते सो गए थे रामायण के 'लक्ष्मण' सुनील लहरी, आंख खुली तो...

दिल्ली में कोरोना के 6542 मरीज, मृतकों की संख्या को लेकर थोड़ी भ्रम की स्थिति
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के 224 और मामले सामने आए जिससे राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या 6,542 हो गई है.  दिल्ली सरकार ने शनिवार को यह जानकारी दी. दिल्ली में मृतकों की संख्या को लेकर थोड़ी भ्रम की स्थिति दिखी क्योंकि दिल्ली सरकार के चार अस्पतालों के मृतकों की संख्या और दिल्ली सरकार द्वारा दिए गए मृतकों के आंकड़ों में अंतर था. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि मामला छिपाने का कोई कारण नहीं है और किसी भी मामले की गिनती छोड़ी नहीं जाएगी. 

fallback

जैन ने कहा कि अस्पतालों ने रोगियों के मरने की विस्तृत रिपोर्ट नहीं भेजी हैं जिनमें मौत के कारण, नाम, आयु और अन्य जानकारी होती है और जिनके आधार पर कोविड-19 के स्वास्थ्य बुलेटिन को अपडेट किया जाता है. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग ने अस्पतालों से मृत्यु रिपोर्ट जल्द से जल्द भेजने को कहा है ताकि आंकड़ों को जल्द ही बुलेटिन में शामिल किया जा सके. 

सीआरपीएफ में कोरोना संक्रमण के 62 नए मामले
देश के सबसे बड़े अर्धसैनिक बल सीआरपीएफ में भी कोरोना वायरस संक्रमण के 62 नए मामले सामने आए. अधिकारियों ने कहा कि यह मामले दिल्ली स्थित उसकी एक इकाई में मिले हैं। बल में अब संक्रमण के कुल 231 मामले हैं जिनमें से दो लोग उपचार के बाद ठीक हो चुके हैं जबकि एक व्यक्ति की मौत हो गई थी. वहीं दिल्ली से सटे नोएडा में कोविड-19 के कारण दूसरी मौत हुई है जबकि वहां संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 216 हो गई है. 

ये भी देखें:

उत्तर प्रदेश में संक्रमण के मामलों में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई. राजस्थान में 76 नए मामले सामने आए तो कर्नाटक में भी संक्रमण के 36 नए मामले मिले हैं. बिहार मिलिट्री पुलिस (बीएमपी) के पांच कर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं जिसके बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 579 हो गई है. असम में डेंटल कॉलेज की एक छात्रा संक्रमित मिली है. 

Trending news