PM मोदी के ऐलान के बाद सीमा सुरक्षा में बढ़ेगी NCC की भागीदारी, रक्षा मंत्री ने दी इस फैसले को मंजूरी
Advertisement

PM मोदी के ऐलान के बाद सीमा सुरक्षा में बढ़ेगी NCC की भागीदारी, रक्षा मंत्री ने दी इस फैसले को मंजूरी

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Deffence Minister Rajnath Singh) ने एनसीसी के विस्तार से जुड़े उस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है जिसके तहत सभी 173 बार्डर और तटीय जिलों के युवाओं को बड़े पैमाने पर अपनी भागीदारी निभाने का मौका मिलेगा.

राजनाथ सिंह (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: राष्ट्रीय कैडेट कॉर्प्स (NCC) अब सीमा और तटवर्ती इलाकों में भी अपनी सेवाएं देगी. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Deffence Minister Rajnath Singh) ने एनसीसी के विस्तार से जुड़े उस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है, जिसके तहत सभी 173 बार्डर और तटीय जिलों के युवाओं को बड़े पैमाने पर अपनी भागीदारी निभाने का मौका मिलेगा. आपको बता दें कि 15 अगस्त को लाल किले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने ‘हर काम देश के नाम’ की बात करते हुए युवा शक्ति को बड़े पैमाने पर देश सेवा से जोड़ने का जिक्र किया था.

  1. ‘हर काम देश के नाम’ मुहिम को मजबूती
  2. NCC यूनिट्स से जुड़ेगी 1 लाख युवा शक्ति
  3. प्रधानमंत्री ने लाल किले से दिया था संदेश

  4.  

देश सेवा से जुड़ेगी 1 लाख युवा शक्ति
173 सीमावर्ती और तटीय इलाकों से एनसीसी (NCC) में 1 लाख नए कैडेट्स भर्ती किए जाएंगे, जिसमें एक तिहाई संख्या लड़कियों की होगी. इस प्रोजेक्ट के तहत 1 हजार से ज्यादा स्कूल और कॉलेज को चिन्हित किया गया था. और सरकारी मंजूरी मिलने के बाद इस प्लान के तहत कुल 83 एनसीसी यूनिट अपग्रेड की जाएंगी. 

ये भी पढ़ें- अंतरिक्ष में नया इतिहास बनाने की तैयारी, इसरो की मदद से Skyroot करने जा रही 'करिश्मा'

सेना में अभी इतनी भागीदारी
सेना की सीधी देख रेख में काम करने वाली इन 83 यूनिट्स में थलसेना (Army) की 53 , नौसेना (Nevy) की  20 और वायुसेना (Air force) की 10 यूनिट तैनात हैं. 

आपको बताते दें कि एनसीसी के विस्तार की इस परियोजना को राज्यों के सहयोग से तैयार किया जाएगा. सरकार का मानना है कि ऐसा करने से देश भर के युवाओं को सेना में काम करने के लिए प्रेरणा मिलेगी. वहीं फैसला लागू होने से सीमा पर बढ़ने वाले युवा जोश का फायदा पूरे देश को होगा.

VIDEO

Trending news