'कोई सुरक्षा गार्ड नहीं, टॉयलेट में...' NCW ने कोलकाता के RG मेडिकल कॉलेज पर किया चौंकाने वाला खुलासा
Advertisement
trendingNow12388243

'कोई सुरक्षा गार्ड नहीं, टॉयलेट में...' NCW ने कोलकाता के RG मेडिकल कॉलेज पर किया चौंकाने वाला खुलासा

Kolkata Rape Murder Case Live Updates: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में महिला डॉक्टर के साथ हुए रेप और मर्डर मामले में राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) ने आरजी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल को लेकर बड़ा खुलासा किया है. एनसीडब्ल्यू  ने बताया है कि जिस अस्पताल में जिस जगह पर पर ट्रेनी डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या की गई थी, वहां अचानक रेनोवेशन का काम किया गया, जिससे सबूतों के साथ छेड़छाड़ की संभावना है.

'कोई सुरक्षा गार्ड नहीं, टॉयलेट में...' NCW ने कोलकाता के RG मेडिकल कॉलेज पर किया चौंकाने वाला खुलासा

Kolkata Doctor Rape-Murder: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में महिला डॉक्टर के साथ हुए रेप और मर्डर मामले में CBI का एक्शन जारी है. आज सुबह पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष पूछताछ के लिए सीबीआी दफ्तर पहुंचे. इससे पहले  देर रात भी सीबीआई ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज के पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष से घटना के दिन के रूटीन और घटना के अगले दिन से जुड़े घटनाक्रम से जुड़े सवाल पूछे गए थे. इस बीच राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) ने आरजी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल को लेकर बड़ा खुलासा किया है. एनसीडब्ल्यू ने बताया है कि जिस स्थान पर 31 वर्षीय ट्रेनी डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या की गई थी, वहां अचानक रेनोवेशन का काम किया गया, जिससे सबूतों के साथ छेड़छाड़ की संभावना है.

जांच, सुरक्षा और बुनियादी ढांचे में खामियां: NCW

एनसीडब्ल्यू की रिपोर्ट में यह भी खुलासा किया गया है कि कोलकाता पुलिस को तुरंत घटनास्थल को सील कर देना चाहिए था. एनसीडब्ल्यू द्वारा इस घटना का स्वतः संज्ञान लेने के बाद यह निष्कर्ष सामने आया है, जिसने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया है. एनसीडब्ल्यू की जांच में पाया गया कि कोलकाता के सरकारी अस्पताल में 31 साल की ट्रेनी डॉक्टर के बलात्कार और हत्या से संबंधित जांच, सुरक्षा और बुनियादी ढांचे में खामियां थीं.

ये भी पढ़ें- 'मैंने अपनी एक बेटी खो दी, लेकिन...' ऐसा क्यों बोले कोलकाता रेप-मर्डर पीड़ित के पिता

एनसीडब्ल्यू के 5 चौंकाने वाले दावे

1. एनसीडब्ल्यू की जांच में पता चला कि घटना के दौरान कोई सुरक्षा गार्ड मौजूद नहीं था, जिससे रात की शिफ्ट के दौरान ऑन-कॉल इंटर्न, डॉक्टर और नर्स को पर्याप्त सुरक्षा नहीं मिल पाई.

2. पैनल ने संभावित साक्ष्यों से छेड़छाड़ की रिपोर्ट की, जिसमें कहा गया कि जिस जगह पर कथित तौर पर अपराध हुआ था, वहां अचानक मरम्मत का काम चल रहा था.

3. पुलिस को अपराध स्थल को तुरंत सील कर देना चाहिए था.

4. अस्पताल में महिला कर्मचारियों के लिए बुनियादी सुविधाओं का भी अभाव पाया गया, जिसमें खराब रखरखाव वाले टॉयलेट, अपर्याप्त लाइटिंग और सुरक्षा उपायों का पूर्ण अभाव शामिल है.

5. एनसीडब्ल्यू ने जांच के बारे में गंभीर चिंताओं को भी उजागर किया है. एनसीडब्ल्यू ने अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट में कहा कि घटना के बाद इस्तीफा देने वाले पूर्व प्रिंसिपल डॉ. संदीप घोष से पूछताछ अभी भी अधूरी है.

एनसीडब्ल्यू ने लिया घटना का स्वतः संज्ञान

घटना को लेकर मीडिया रिपोर्ट्स पर स्वतः संज्ञान लेते हुए एनसीडब्ल्यू ने मामले की जांच शुरू की. 10 अगस्त को आयोग ने कोलकाता के पुलिस आयुक्त को पत्र लिखकर तत्काल कार्रवाई और घटना की गहन जांच की मांग की. व्यापक जांच सुनिश्चित करने के लिए एनसीडब्ल्यू ने दो सदस्यीय जांच समिति गठित की, जिसमें एनसीडब्ल्यू सदस्य डेलिना खोंडगुप और पश्चिम बंगाल राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण की अधिवक्ता सोमा चौधरी शामिल थीं. समिति 12 अगस्त को कोलकाता पहुंची और तब से ट्रेनी डॉक्टर की मौत से जुड़ी परिस्थितियों की गहन जांच कर रही है.

ये भी पढ़ें- कोलकाता की डॉक्टर बेटी कांड पर बड़ा खुलासा, 30 सेकेंड का VIDEO खोलेगा अस्पताल का हर राज!

8-9 अगस्त की रात को लेडी डॉक्टर से रेप के बाद मर्डर

बता दें कि 8-9 अगस्त की रात को कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में पीजी सेकेंड ईयर का छात्रा और ट्रेनी डॉक्टर के साथ दुष्कर्म के बाद उसकी हत्या कर दी गई. घटना के बाद लेडी डॉक्टर का शव अस्पताल के सेमिनार हॉल में 9 अगस्त की सुबह मिला था. इस घटना के बाद देशभर के लोगों में गुस्सा है. इसके बाद देशभर के डॉक्टरों की हड़ताल और विरोध-प्रदर्शन जारी है. आज देशभर के ट्रेनी डॉक्टर हड़ताल पर हैं और कोलकाता में महिला डॉक्टर की हत्या को लेकर ट्रेनी डॉक्टर अपना विरोध जता हे हैं. ट्रेनी डॉक्टरों की हड़ताल रविवार यानी कल सुबह 6 बजे तक जारी रहेगी. प्राइवेट और सरकारी अस्पतालों में इमरजेंसी सेवाएं जारी रहेंगी, लेकिन कोई दूसरी सर्जरी नहीं की जाएगी.

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news