New Corona Strain भारत में कितना खतरनाक? AIIMS डायरेक्टर ने बताया- ज्यादा सावधानी की जरूरत

एम्स (AIIMS) के डायरेक्टर डॉक्टर रणदीप गुलेरिया (Dr. Randeep Guleria) ने नए स्ट्रेन (New Corona Strain) को लेकर कहा कि यह बेहद संक्रामक है और हमें अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है.

New Corona Strain भारत में कितना खतरनाक? AIIMS डायरेक्टर ने बताया- ज्यादा सावधानी की जरूरत
रणदीप गुलेरिया ने कहा कि नया स्ट्रेन बेहद संक्रामक है.

नई दिल्ली: ब्रिटेन (Britain) से शुरू हुआ कोरोना वायरस (Coronavirus) का नया स्ट्रेन भारत में पैर पसारने लगा है और अब तक देश में 20 मामले सामने आ चुके हैं. इस बीच एम्स के डायरेक्टर डॉक्टर रणदीप गुलेरिया (Dr. Randeep Guleria) ने नए स्ट्रेन को लेकर कहा कि यह बेहद संक्रामक है और हमें अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है.

कितना खतरनाक है कोरोना का नया स्ट्रेन

नए कोरोना स्ट्रेन (New Corona Strain) के बारे में जानकारी देते हुए एम्स डायरेक्टर डॉक्टर रणदीप गुलेरिया (Dr Randeep Guleria) ने बताया कि कि कोविड-19 के वायरस ने दुनियाभर में कई जगहों पर अपने रूप बदले हैं, लेकिन ब्रिटेन से शुरू हुए नए कोरोना स्ट्रेन को लेकर सबसे बड़ी चिंता की बात है कि यह ज्यादा संक्रामक और तेजी से फैलने वाला है.'

लाइव टीवी

ये भी पढ़ें- China की खुल गई पोल, सामने आए कोरोना के असली आंकड़े

'लंबे समय से भारत में नया स्ट्रेन'

रणदीप गुलेरिया ने संभावना जताई कि नया स्ट्रेन काफी समय पहले भारत में आ चुका है. उन्होंने कहा, 'ऐसा हो सकता है कि ब्रिटेन का नया स्ट्रेन नवंबर के अंत या दिसंबर की शुरुआत में ही भारत आ गया हो. आंकड़े बताते हैं कि यह स्ट्रेन बहुत तेजी के साथ फैलता है, लेकिन भारत के मामले में पिछले 4 से 6 हफ्ते के दौरान कोविड के मामलों में कोई भारी बढ़ोतरी नहीं हुई है.'

नए स्ट्रेन से इन चीजों पर पड़ेगा असर

एम्स डायरेक्टर ने कहा, 'नए स्ट्रेन से कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामलों और हॉस्पीटलाइजेशन पर असर पड़ सकता है. ऐसे में हमें ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है, ताकि इसे भारत में व्यापक तौर पर फैलने से रोका जा सके.'

ये भी पढ़ें- New Year के जश्न पर रहेगा नियमों का पहरा, कहीं लगा Night Curfew, तो कहीं आतिशबाजी पर बैन

ब्रिटेन से आने और जाने वाली फ्लाइटों पर रोक

नए स्ट्रेन के बढ़ते आंकड़ों को देखते हुए भारत सरकार ने ब्रिटेन (Britain) से आने और जाने वाली फ्लाइटों पर लगी रोक को 7 जनवरी 2021 तक बढ़ा दिया है. इससे पहले सरकार ने 31 दिसंबर तक विमानों के परिचालन पर रोक लगाई थी.

भारत में 20 लोग हो चुके हैं संक्रमित

ब्रिटेन (Britain) से शुरू हुए कोरोना वायरस (Coronavirus) का नए स्ट्रेन से अब तक 20 लोग संक्रमित हो चुके हैं. रिपोर्ट के अनुसार 25 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच ब्रिटेन से करीब 33 हजार यात्री भारत आए थे, जिनमें से 100 से अधिकर लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं.

किन देशों में अब तक मिला है नया स्ट्रेन?

बता दें कि सबसे पहले कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए स्ट्रेन की पुष्टि ब्रिटेन में हुई थी, जिसके बाद यह भारत समेत कई देशों में फैल चुका है. नया स्ट्रेन अब तक ब्रिटेन, भारत, अमेरिका, स्पेन, स्वीडन, स्विटजरलैंड, फ्रांस, डेनमार्क, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड्स, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, जापान, लेबनान, सिंगापुर और नाइजीरिया में मिल चुका है. इसके अलावा साउथ अफ्रीका में कोरोना का एक नया स्ट्रेन मिला है, जो ब्रिटेन में मिले नए स्ट्रेन से अलग है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.