नए साल 2022 में होने वाली छुट्टियों की लिस्ट जारी, प्लान बनाने से पहले जरूर देख लें
Advertisement
trendingNow11056144

नए साल 2022 में होने वाली छुट्टियों की लिस्ट जारी, प्लान बनाने से पहले जरूर देख लें

New Year 2022 Holidays List: वैकेशन पर जाने से पहले आप नए साल की छुट्टियों की लिस्ट जरूर देख लें. केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए छुट्टियों की लिस्ट जारी की है.

प्रतीकात्मक फोटो | साभार- PTI

नई दिल्ली: नया साल 2022 (New Year 2022) बस शुरू ही होने वाला है. बड़ी संख्या में लोग इसको लेकर नई-नई प्लानिंग कर रहे हैं. लेकिन अगर आप कहीं घूमने की योजना बना रहे हैं तो उससे पहले छुट्टियों (Holidays) की ये लिस्ट जरूर पढ़ लें. जान लें कि नए साल 2022 में छुट्टियां कब-कब हैं? इसकी मदद से आप दो छुट्टियों के बीच लंबा हॉलीडे प्लान (Holiday Plan) कर सकते हैं. कब छुट्टी पर जाएं ये जान लेना बहुत जरूरी है.

  1. केंद्रीय कर्मचारियों को मिलेंगी 14 छुट्टियां
  2. 16 मई को है बुद्ध पूर्णिमा की छुट्टी
  3. अगस्त में प्लान कर सकते हैं वैकेशन

केंद्र सरकार ने जारी की छुट्टियों की लिस्ट

केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए छुट्टी की लिस्ट जारी की है. इस साल स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस, गांधी जयंती, क्रिसमस डे, होली और दिवाली समेत केंद्रीय कर्मचारियों को 14 छुट्टियां मिलेंगी. जान लें कि वैकल्पिक 14 छुट्टियों की लिस्ट में तीन छुट्टियों को चुनने का विकल्प भी रहेगा. गौरतलब है कि इस बार रामनवमी और होली की छुट्टी को वैकल्पिक छुट्टी में डाल दिया गया है.

ये भी पढ़ें- स्मृति ईरानी ने बेटी की सगाई के बाद दामाद को दी चेतावनी, बताया किससे रहना है सावधान

ऐसे प्लान कर सकते हैं लंबा वीकेंड

बता दें कि साल 2022 के मार्च महीने में आप एक लंबा वीकेंड प्लान कर सकते हैं. अगले साल होली 18 मार्च को है. फिर अगले दो दिन शनिवार और रविवार है. इसके बाद अप्रैल में भी ऐसा ही मौका बन रहा है. 14 अप्रैल को डॉक्टर अंबेडकर की जयंती, बैसाखी और महावीर जयंती है. फिर 15 अप्रैल को गुड फ्राइडे है. इसके बाद दो दिन तक शनिवार और रविवार है.

मई में वैकेशन कर सकते हैं प्लान

मई महीने में भी आप दो छुट्टियों के बीच वैकेशन प्लान कर सकते हैं. 30 अप्रैल को शनिवार और 1 मई को रविवार है. फिर 3 मई को ईद का त्योहार है. अगर आप ऑफिस से 2 मई की छुट्टी ले लें तो आपका एक तरह से वैकेशन हो जाएगा. फिर 14 और 15 मई को वीकेंड है. इसके बाद 16 मई को बुद्ध पूर्णिमा है.

ये भी पढ़ें- Omicron के खतरे के बीच बूस्टर डोज लेना कब है सही? जानिए एक्सपर्ट की राय

साल 2022 के अगस्त महीने में 8 तारीख को मुहर्रम की छुट्टी है. इससे पहले 6 और 7 मई को शनिवार-रविवार है. फिर 11 अगस्त को रक्षाबंधन है. स्वतंत्रता दिवस सोमवार को पड़ेगा और फिर 16 अगस्त को पारसी न्यू ईयर है. इसके बाद 31 अगस्त को गणेश चतुर्थी है. सितंबर महीने में गुरुवार और शुक्रवार को अगर आप छुट्टी ले लें तो 2-3 सितंबर को आप वीकेंड का आनंद ले सकते हैं. फिर 8 सितंबर को ओणम का त्योहार है. अगर आप 9 सिंतबर को छुट्टी लेते हैं तो आप 10 और 11 सिंतबर को वीकेंड का मजा ले सकते हैं.

Trending news