युद्ध, संघर्ष और हिंसा के बीच फीका पड़ा 2024 का जश्न, जापान से लेकर इजरायल-फिलीस्तीन तक हाहाकार
Advertisement
trendingNow12039359

युद्ध, संघर्ष और हिंसा के बीच फीका पड़ा 2024 का जश्न, जापान से लेकर इजरायल-फिलीस्तीन तक हाहाकार

New Year 2024: नए साल के स्वागत में पूरी दुनिया जश्न में डूबी दिखाई दी, लेकिन कुछ जगहों पर जारी युद्ध, संघर्ष और हिंसा से 2024 की शुरुआत कुछ फीकी भी दिखी. न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर के पास हजारों लोग जोश के साथ इकट्ठा हुए और 2024 का स्वागत किया.

फाइल फोटो

Israel Palestine War: आधी रात के समय 2024 का सबसे पहले स्वागत ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसी जगहों पर हुआ. ऑस्ट्रेलिया में करीब 10 लाख लोगों ने सिडनी के फेमस ओपेरा हाउस और हार्बर ब्रिज के पास हुई आतिशबाजी का लुफ्त उठाया. इस मौके पर एक के बाद एक कई मुल्कों में खुशी की तस्वीरें दिखाई दीं. नए साल का स्वागत इसी आशा के साथ किया गया कि यह साल दुख से अधिक सुख लेकर आएंगे. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि न्यूयॉर्क शहर में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद बनाए रखने के लिए हजारों पुलिसकर्मी तैनात किया गया था. क्योंकि इजराइल-हमास युद्ध की वजह से लगभग हर रोज यहां विरोध प्रदर्शन देखने को मिल रहा है.

फ्रांस में 90 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात

करीब 90,000 सुरक्षाकर्मियों को चैंप्स-एलिसीस एवेन्यू सहित फ्रांस भर में तैनात किया गया था, जहां बड़ी भीड़ ने आर्क डी ट्रायम्फ पर आयोजित एक लाइट शो में हिस्सा लेने हजारों की संख्या में लोग पहुंचे. UAE के दुबई में जश्न का अलग ही अंदाज दिखाई दिया. आधी रात में जैसे ही घड़ी की सुई 12 पर पहुंची तो दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा पर आतिशबाजी शुरू हुई.

आतिशबाजी पर प्रतिबंध

बात चीन की करें तो यहां के कई शहरों में प्रदूषण के चलते आतिशबाजी पर प्रतिबंध लगाई गई थी और चीन में बेहद शांति से जश्न मनाया गया. बीजिंग में रंग-बिरंगे पारंपरिक परिधानों में कलाकारों ने डांस किया जिसे देखने के लिए लोग इकट्ठा हुए. यहां चांगकिंग शहर में लोगों ने आसमान में गुब्बारे छोड़ें. ताइवान की राजधानी ताइपे में बांस के आकार की ‘ताइपे 101’ इमारत पर आतिशबाजी के प्रदर्शन के लिए काफी संख्या में लोग इकट्ठा हुए.

डूबते सूरज के दर्शन

मुंबई में डूबते सूरज को देखने के लिए लोग समुद्र तटों पर उमड़े. वहीं नई दिल्ली में नववर्ष के स्वागत में जमकर आतिशबाजी की गई, जिसके चलते हवा में प्रदूषण का लेवल बढ़ गया. वहीं जापान में नववर्ष के पहले ही दिन 7.6 तीव्रता का भूकंप आने से जमकर तबाही हुई. इसकी वजह से नए साल का जश्न फीका पड़ गया. तेज भूकंप के चलते सुनामी की चेतावनी भी जारी की गई.

पोप फ्रांसिस ने की प्रार्थना

वेटिकन में पोप फ्रांसिस ने 2023 को युद्ध का साल कहा. यह साल यहां के लोगों के लिए दर्दनाक रहा है. सेंट पीटर स्क्वायर से रविवार के पारंपरिक आशीर्वाद के दौरान पोप फ्रांसिस ने युद्ध का दर्द झेल रहे यूक्रेनी, फलस्तीनी, इजराइली और सूडान के लोगों के लिए प्रार्थना की.

(इनपुट: एजेंसी)

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news