Zee Rozgar Samachar

PNB Scam: नीरव मोदी की बढ़ीं मुश्किलें, बहन और जीजा बने सरकारी गवाह

अपने माफी आवेदन में पूर्वी मोदी (Purvi Modi) ने कहा कि वह मुख्य अभियुक्त नहीं है और जांच एजेंसियों ने उसकी सीमित भूमिका ही बताई है. उसने कहा कि जरूरी सूचना और दसतावेज उपलब्घ कराते हुए ED के साथ पूरी तरह से सहयोग किया है.

PNB Scam: नीरव मोदी की बढ़ीं मुश्किलें, बहन और जीजा बने सरकारी गवाह
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक घोटाला (PNB Scam) के आरोपी और भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी (Nirav Modi) की मुश्किलें और बढ़ गई हैं. नीरव मोदी की छोटी बहन पूर्वी मोदी (Purvi Modi) और उसके पति मयंक मेहता (Mayank Mehta) प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate- ED) द्वारा दायर दो मामलों में उसके खिलाफ गवाही देंगे. 

नीरव मोदी से दूरी बनाना चाहते हैं बहन-जीजा

बता दें कि नीरव की बहन और जीजा ने उसके खिलाफ गवाही देने के लिए क्षमा का विकल्प चुना है. पिछले महीने, पूर्वी और उसके पति मयंक मेहता ने अदालत के समक्ष यह कहते हुए आवेदन दायर किए थे कि वे नीरव मोदी से दूरी बनाना चाहते हैं उनकी डीलिंग के लिए पर्याप्त और महत्वपूर्ण सबूत प्रदान कर सकते हैं. मनी लॉन्ड्रिंग निरोधक कानून (पीएमएलए) के तहत मामलों को देखने वाले विशेष न्यायाधीश वी सी बर्डे ने सरकरी गवाह बनने को लेकर पूर्वी द्वारा दिए गए आवेदन को स्वीकार कर लिया.

ये भी पढ़ें- मोबाइल पर गेम खेलने से किया मना, 4th क्लास के छात्र ने लगा ली फांसी

अदालत ने कहा कि मामले में माफी मांगने के बाद आरोपी (पूर्वी मोदी) अब सरकारी गवाह होगी. बेल्जियम की नागरिक पूर्वी प्रवर्तन निदेशाल्य द्वारा दर्ज मामले में आरोपी है. अदालत ने अपने आदेश में कहा, ‘आरोपी फिलहाल विदेश में रह रही है. उसे अदालत के समक्ष उपस्थित होने का निर्देश दिया जाएगा. इसके लिए अभियोजन पक्ष जरूरी कदम उठाएगा.’

LIVE TV

ED की ऐसे करेंगे मदद

ED ने अपने एक बयान में कहा कि नीरव मोदी की बहन पूर्वी मोदी और उनके पति मयंक मेहता ने न्यूयॉर्क में 2 फ्लैट, लंदन और मुंबई में 1-1 फ्लैट जब्त करने में मदद करने की मंजूरी दी है. इसके अलावा दोनों नीरव मोदी के स्विस बैंक में 2 खातों और मुंबई में एक बैंक खाते (कुल राशि 579 करोड़ रुपये) को जब्त करने में ED की मदद करेंगे. 

अपने माफी आवेदन में पूर्वी मोदी ने कहा कि वह मुख्य अभियुक्त नहीं है और जांच एजेंसियों ने उसकी सीमित भूमिका ही बताई है. उसने कहा कि जरूरी सूचना और दसतावेज उपलब्घ कराते हुए ED के साथ पूरी तरह से सहयोग किया है.

PNB को लगाया 14 हजार करोड़ रुपये का चूना

बता दें कि PNB से फर्जी लेटर ऑफर अंडरटेकिंग के जरिए 14,000  करोड़ रुपए के घोटाले के मामले में नीरव मोदी और अन्य आरोपियों के खिलाफ सीबीआई (CBI) और ईडी (ED) ने मामला दर्ज किया है. पूर्वी और मयंक को सीबीआई ने आरोपी नहीं बनाया है, लेकिन ईडीईडी के दो मामलों में सह-आरोपी बनाया गया है. 

जेल की हवा खा रहा नीरव मोदी

बता दें कि नीरव मोदी भारत के प्रत्यर्पण अनुरोध के बाद मार्च 2019 से दक्षिण-पश्चिम लंदन के वैंड्सवर्थ जेल (Wandsworth Prison) में बंद है. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.