निर्भया केस: दोषी मुकेश ने याचिका दाखिल कर की डेथ वारंट पर रोक की मांग, दी ये वजह

निर्भया के दोषी मुकेश ने दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में याचिका दाखिल की है. मुकेश ने डेथ वारंट पर रोक की मांग की है और दया याचिका के लंबित होने को आधार बनाया है.

निर्भया केस: दोषी मुकेश ने याचिका दाखिल कर की डेथ वारंट पर रोक की मांग, दी ये वजह
दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में याचिका दाखिल

नई दिल्ली: निर्भया के दोषी मुकेश ने दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में याचिका दाखिल की है. मुकेश ने डेथ वारंट पर रोक की मांग की है और दया याचिका के लंबित होने को आधार बनाया है. कोर्ट ने दिल्ली सरकार और निर्भया के माता-पिता को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है और अब इस मामले की अगली सुनवाई गुरुवार को दोपहर 2 बजे होगी. मुकेश के वकील ने कहा है कि राष्ट्रपति के पास दया याचिका दायर हुई है, इसलिए मुकेश ने डेथ वारंट पर रोक की मांग की है. 

बता दें कि निर्भया के दोषी मुकेश की याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट ने निर्भया के दोषी मुकेश को राहत देने से इनकार किया था. साथ ही डेथ वारंट पर रोक लगाने से इनकार किया था. कोर्ट ने कहा था कि वह सेशन कोर्ट जाए. इसके साथ ही हाईकोर्ट ने याचिका का निपटारा किया. 

मुकेश के वकील ने कहा था कि वो खुद डेथ वारंट पर रोक लगाने के लिए निचली अदालत जाना चाहते हैं और पूरे केस को कोर्ट के समक्ष रखना चाहते हैं लेकिन हम कोर्ट से अंतरिम राहत चाहते हैं. मुकेश के वकील ने हाईकोर्ट से कहा कि वो अपनी याचिका को वापस लेना चाहती हैं लेकिन एक गुहार के साथ कि दोबारा हाईकोर्ट में याचिका दाखिल कर सकें.

ये भी देखें-

जस्टिस मनमोहन ने कहा कि यह याचिका फांसी को टालने की रणनीति के तहत दायर की गई है. दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा कि 2017 में जब दोषियों की अपील को सुप्रीम कोर्ट में खारिज किया था तभी उन्हें दया याचिका दाखिल करनी चाहिए थी, क्योंकि दया याचिका दाखिल करने की "घड़ी" तभी से शुरू हो गई थी.