संसद में बोले गृह राज्यमंत्री- देशभर में NRC लागू करने पर फैसला अभी नहीं
Advertisement

संसद में बोले गृह राज्यमंत्री- देशभर में NRC लागू करने पर फैसला अभी नहीं

नित्यानंद राय ने लिखित जवाब में कहा, "अबतक, राष्ट्रीय स्तर पर भारतीय नागरिकों के लिए NRC तैयार करने को लेकर कोई निर्णय नहीं लिया गया है." यह सवाल सांसद चंदन सिंह और नागेश्वर राव ने पूछा था.

फाइल फोटो.

नई दिल्ली: गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने लोकसभा में मंगलवार को एक लिखित जवाब में कहा कि सरकार ने राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (NCR) तैयार करने को लेकर अभी तक कोई फैसला नहीं लिया है. लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान एक सवाल के जवाब में, गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय (Nityanand Rai) ने कहा कि अब तक सरकार ने NRC पर कोई भी फैसला नहीं लिया है.

उन्होंने लिखित जवाब में कहा, "अबतक, राष्ट्रीय स्तर पर भारतीय नागरिकों के लिए NRC तैयार करने को लेकर कोई निर्णय नहीं लिया गया है." यह सवाल सांसद चंदन सिंह और नागेश्वर राव ने पूछा था. उन्होंने पूछा कि 'क्या सरकार के पास देश में NRC लाने की कोई योजना है और अगर सरकार इसकी योजना बना रही है तो इसकी अंतिम तिथि क्या है.'

यह भी पढ़ें: शाहीन बाग में नवजात की मौत पर 'राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार' विजेता बच्ची का CJI को पत्र

इसके अलावा उन्होंने पूछा कि 'क्या केंद्र ने इस बारे में राज्यों से कोई चर्चा की है? क्या सरकार ने राज्यों से एनआरसी को लागू नहीं करने को लेकर कोई पत्र प्राप्त किया है और अगर ऐसा कोई पत्र प्राप्त किया है तो राज्यवार इसकी क्या जानकारी है.'

केंद्र के इस स्पष्टीकरण के बाद उम्मीद की जा सकती है कि सीएए-एनआरसी-एनपीआर को लेकर देशभर में हो रहे विरोध-प्रदर्शनों में कुछ नरमी आएगी.

लाइव टीवी देखें

Trending news