राजनीतिक दलों के चंदे की जानकारी क्‍या सबको मिलनी चाहिए? CIC ने ये कहा
Advertisement

राजनीतिक दलों के चंदे की जानकारी क्‍या सबको मिलनी चाहिए? CIC ने ये कहा

आयोग ने भारतीय स्टेट बैंक की उस दलील को बरकरार रखा कि पुणे स्थित आरटीआई कार्यकर्ता विहार धुर्वे द्वारा मांगी गई जानकारी व्यक्तिगत प्रकृति की है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्लीः केंद्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) ने कहा है कि राजनीतिक दलों को चंदा देनों वालों के विवरण का खुलासा करने में कोई जनहित नहीं है. इसके साथ ही उसने विवरण सार्वजनिक करने की मांग संबंधी एक याचिका को खारिज कर दिया. आयोग ने भारतीय स्टेट बैंक की उस दलील को बरकरार रखा कि पुणे स्थित आरटीआई कार्यकर्ता विहार धुर्वे द्वारा मांगी गई जानकारी व्यक्तिगत प्रकृति की है.

SBI के इनकार के बाद RTI कार्यकर्ता ने किया आयोग का रुख
सूत्रों ने कहा कि धुर्वे ने चुनावी बॉन्ड बेचने के लिए निर्धारित भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की शाखाओं के बहीखातों से इन बॉन्ड को खरीदने वालों और इन्हें प्राप्त करने वालों की जानकारी का विवरण मांगा था. एसबीआई द्वारा जानकारी दिए जाने से इनकार करने के बाद धुर्वे ने आयोग का रुख किया, जहां उन्होंने दलील दी कि एसबीआई को जनहित को आगे रखना चाहिए न कि राजनीतिक दलों के हितों को. उन्होंने कहा कि एसबीआई किसी राजनीतिक दल की प्रत्ययी क्षमता में नहीं थी इसलिए उसका कोई वैधानिक दायित्व नहीं है कि वह किसी सार्वजनिक या निजी क्षेत्र के बैंक के लाभ को अधिकतम करे, इसलिए उनके बीच “विश्वास” का कोई रिश्ता नहीं है. 

ये भी पढ़ें-Income Tax बचाने में कारगर साबित हो सकती है LTC Cash Voucher Scheme

SBI ने कहा- गोपनीय होना चाहिए चुनावी बॉन्ड का खरीदार
धुर्वे ने कहा था पारदर्शिता और जवाबदेही के लिए इस जानकारी का खुलासा किया जाना चाहिए. एसबीआई ने चुनावी बॉन्ड योजना, 2018 का हवाला देते हुए कहा कि बॉन्ड के खरीदारों की जानकारी गोपनीय रहनी चाहिए और किसी भी प्राधिकार से किसी भी उद्देश्य के लिये साझा नहीं की जाएगी. धुर्वे की दलील को खारिज करते हुए सूचना आयुक्त सुरेश चंद्र ने कहा, “यहां दानदाता और दान प्राप्त करने वाले की निजता के अधिकार के संबंध में कोई व्यापक जनहित नहीं नजर आता.”

ये भी पढ़ें-Farmers Protest: केंद्र की चिट्ठी पर बुधवार को फैसला लेंगे किसान, तेज कर सकते हैं आंदोलन

आयोग ने एसबीआई की दलील को बरकरार रखा. धुर्वे ने कहा कि यह सीआईसी का ‘अतार्किक आदेश’ है क्योंकि इसमें चुनाव आयोग, भारतीय रिजर्व बैंक और विधि मंत्रालय की आपत्तियों का उल्लेख नहीं है. उन्होंने कहा कि छह राष्ट्रीय दलों को सूचना के अधिकार अधिनियम के दायरे में लाने वाला सीआईसी ही था.

Trending news