Noida प्रशासन ने Ambulance के लिए तय किया किराया, ज्‍यादा वसूलने पर होगी सख्‍त कार्रवाई

देश के कई हिस्‍सों से कोविड-19 मरीजों से एंबुलेंस का मनमाना किराया वसूलने के मामले सामने आ रहे हैं. इसमें नोएडा भी शामिल है. इसे देखते हुए यहां के प्रशासन ने अलग-अलग एंबूलेंस के लिए किराया तय कर दिया है.

Noida प्रशासन ने Ambulance के लिए तय किया किराया, ज्‍यादा वसूलने पर होगी सख्‍त कार्रवाई
(फाइल फोटो)

नोएडा: कोविड-19 (Covid-19) मरीजों से एंबुलेंस (Ambulance) का मनमाना किराया वसूले जाने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. इन शिकायतों को देखते हुए नोएडा प्रशासन (Noida administration) ने दूरी के हिसाब से एंबुलेंस सेवा के लिए किराया निर्धारित कर दिया है. साथ ही कहा है कि तय किराए से ज्‍यादा पैसे लेने की सूरत में संबंधित लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. 

दूरी के हिसाब से लिया जाएगा किराया 

जिलाधिकारी ने शनिवार को यह किराया सूची जारी की है. इसके मुताबिक कोई भी एंबुलेंस चालक 10 किलोमीटर की दूरी के लिए 1,000 रुपये से ज्‍यादा नहीं ले सकेगा. इतनी ही दूरी के लिए ऑक्सीजन युक्त एंबुलेंस का किराया 1,500 रुपये होगा. इससे ज्यादा दूरी होने पर 100 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से किराया लिया जा सकेगा.

यह भी पढ़ें: Chhattisgarh में होगी शराब की Home delivery, रमन सिंह ने सरकार पर साधा निशाना

वेंटिलेटर वाली एंबुलेंस का किराया 2,500 रुपये  

जिला सूचना अधिकारी राकेश चौहान ने बताया, 'वेंटिलेटर वाली एंबुलेंस के लिए 10 किलोमीटर तक का किराया 2,500 रुपया और इससे ज्यादा दूरी पर 200 रुपये प्रति किलो मीटर तय किया गया है. यदि कोई एंबुलेंस चालक संक्रमित मरीज या उनके परिजनों से तय किराया से ज्यादा पैसे मांगता है तो उसके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी. इस बारे में शिकायत करने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है.'

इससे पहले दिल्‍ली सरकार भी प्राइवेट एंबुलेंस के लिए किराया तय कर चुकी है. इसके तहत 10 किलोमीटर तक के लिए 1,500 रुपये लिए जा सकेंगे और उसके बाद 100 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से चार्ज लिया जाएगा. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.