Weather News: अगले 48 घंटे में यूं हो सकता है मौसम का मिजाज, कुछ जगह बारिश तो दिल्ली को राहत का अनुमान
Advertisement
trendingNow1857692

Weather News: अगले 48 घंटे में यूं हो सकता है मौसम का मिजाज, कुछ जगह बारिश तो दिल्ली को राहत का अनुमान

देश में मौसम का हाल बताने वाली संस्था आईएमडी (IMD) के हालिया पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 48 घंटे में मौसम में होने वाले बदलावों के कारण दिल्ली और आस-पास रहने वालों को गर्मी से थोड़ी राहत यानी हल्की ठंडक महसूस हो सकती है.

मौसम विभाग ने अगले सात दिन के मौसम का पूर्वानुमान जताया है....

नई दिल्ली: देश में मुंबई की बारिश और दिल्ली की सर्दी की मिसालें दी जाती हैं. मौसम के बेइमान होने का जिक्र भी अक्सर होता रहा है. इसे ग्लोबल वार्मिंग कहें या कुछ और मौसम के मिजाज में आए बदलाव को समझना आम आदमी के लिए आसान नहीं है. सर्दी अभी ठीक से गई भी नहीं थी कि गर्मी ने सभी को बेहाल कर के रख दिया है. मौसम का हाल बताने वाली संस्थाओं के मुताबिक बीता फरवरी का महीना 15 सालों में सबसे गर्म फरवरी का महीना रहा. सोमवार यानी एक मार्च से नए महीने की शुरुआत हो गई है लेकिन गर्मी के तेवर कम होते नहीं दिख रहे. ऐसे में पूरे हफ्ते मौसम का क्या हाल रहेगा आइए बताते हैं.

  1. मौसम विभाग का हालिया पूर्वानुमान
  2. 7 दिनों में ऐसा हो सकता है मौसम
  3. पहाड़ी सूबों में बारिश, बर्फबारी का अनुमान 

मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी 

देश में मौसम का हाल बताने वाली संस्था आईएमडी (IMD) के हालिया पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 48 घंटे में मौसम में होने वाले बदलावों के कारण दिल्ली और आस-पास रहने वालों को गर्मी से थोड़ी राहत यानी हल्की ठंडक महसूस हो सकती है. विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के कारण इस हफ्ते पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश और आंधी आने का पूर्वानुमान लगाया गया है. पश्चिमी विक्षोभ फिलहाल हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के करीब है इसलिए दोनों जगह इस हफ्ते मौसम बदल सकता है और ऐसा हुआ तो इसका दिल्ली समेत उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भी पड़ेगा. 
 

इस नए अनुमान के तहत जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में एक मार्च को बारिश और बर्फबारी का अनुमान लगाया गया है. जिसका असर उत्तर भारत पर भी पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें- केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने Corona Vaccine को बताया- हनुमान जी की संजीवनी बूटी

उत्तर भारत का साप्ताहिक पूर्वानुमान

गौरतलब है कि दिल्ली में 23 फरवरी को तापमान 31.5 डिग्री दर्ज हुआ. उत्तर भारत के कई और शहरों जैसे पटना, जयपुर में भी गर्मी लोगों को बेहाल कर रही है. मौसम विभाग से एक मार्च से शुरू हुए हफ्ते का जो अनुमान लगाया गया है उसके तहत उत्तराखंड में उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ में हल्की बारिश और बर्फबारी की संभावना है. वहीं, हिमाचल प्रदेश के कई जिलों में आंधी-तूफान के साथ बारिश, बर्फबारी का अनुमान है. वहीं पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और अरुणाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में भी हल्की बारिश हो सकती है. 

दिल्ली-एनसीआर में कुछ यूं हो सकता है मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में इस हफ्ते के तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है. वहीं ठंडी हवाओं के भी चलने के आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी दिल्ली में मंगलवार को तेज और ठंडी हवाएं चल सकती हैं. वहीं हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राजस्थान के पारे में भी गिरावट दर्ज हो सकती है.

fallback

LIVE TV
 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news