Weather Update 31 जनवरी: सर्दी के सितम से फिलहाल राहत नहीं, कोहरा और शीत लहर बढ़ाएंगे परेशानी
Advertisement

Weather Update 31 जनवरी: सर्दी के सितम से फिलहाल राहत नहीं, कोहरा और शीत लहर बढ़ाएंगे परेशानी

मौसम विभाग (IMD) ने शनिवार को नया अलर्ट जारी किया है, जिसमें बारिश की आशंका जताई है. दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों को एकबार फिर सर्द सुबह का सामना करना पड़ेगा. दिल्ली में 3 फरवरी को हल्की बारिश होने की संभावना है.

दिल्ली-एनसीआर में फिलहाल कड़ाके की ठंड जारी रहेगी.....

नई दिल्‍ली: उत्तर भारत में सर्दी का सितम जारी है. यूं तो माना जाता है कि 14 जनवरी यानी मकर संक्रांति के बाद ठंड पड़नी कम हो जाती है. लेकिन 31 जनवरी तक इस बार ऐसा नहीं हुआ और कड़ाके की ठंड जारी है. देश का उत्‍तरी हिस्‍सा अब भी सर्दी की भीषण चपेट में हैं. राजधानी में आज खिलखिलाती धूप के बीच शीतलहर की स्थिति बनी हुई है.  मौसम विभाग (Weather Department) ने अनुमान के मुताबिक रविवार को भी शीतलहर की स्थिति बनी रहेगी.

  1. उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड से राहत नहीं
  2. आगे भी कुछ दिनों तक सताएगी शीत लहर
  3. मौसम विभाग ने लगाया बारिश का पूर्वानुमान
  4.  
  5.  

इस बीच मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने जानकारी दी है कि देश के उत्‍तरी और मध्‍य हिस्‍सो में खुष्‍क उत्‍तर-पश्चिमी हवाओं का दौर अगले दो दिन तक जारी रहेगा. इस वजह से दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्‍थान, यूपी, बिहार और मध्‍य प्रदेश में सर्द हवाएं (Cold Wave) अगले दो दिनों तक लगातार सताएंगी.

बारिश का पूर्वानुमान 

मौसम विभाग ने शनिवार को नया अलर्ट जारी किया है, जिसमें बारिश की आशंका जताई है. दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों को एकबार फिर सर्द सुबह का सामना करना पड़ेगा. IMD अधिकारी ( नॉर्थ डिवीजन) कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि दिल्ली में 3 फरवरी को रात में हल्की बारिश होने की संभावना है और 5 फरवरी तक स्थिति ऐसे ही बनी रह सकती है. बारिश से ठंड केे एक बार फिर बढ़ने का अनुमान लगाया गया है.

छाया रहेगा घना कोहरा

मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिन तक पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्‍ली, राजस्‍थान, पूर्वी उत्‍तर प्रदेश, ओडिशा के कुछ क्षेत्रों में हल्‍के से घना कोहरा रह सकता है. इस दौरान विजिबिलिटी भी कम रहेगी. इसके साथ ही मौसम‍ विभाग ने पूर्वानुमान लगाया है कि पूर्वी उत्‍तर प्रदेश, मध्‍य प्रदेश और बिहार के कुछ क्षेत्रों में अगले 2 से 3 दिनों तक कड़ाके की ठंड पड़ सकती है.

ये भी पढ़ें- Maharashtra: Hingoli में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 3.2 रही तीव्रता

मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक इस दौरान दिन में कुछ समय के लिए सूर्य निकलेगा पर सुबह व रात के समय ठंड ज्यादा परेशान करेगी. मौसम पूर्वानुमान के अनुसार इस अवधि में अधिकतम तापमान 15-17 व न्यूनतम तापमान 5-8 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. अधिकतम पारे में गिरावट जारी रहने का अनुमान है. मौसम विभाग की ओर से दिए गए रिकार्ड के अनुसार शनिवार को अधिकतम तापमान 15.8 व न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस रहा.

हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी का असर

मौसम विभाग के अनुसार इस पश्चिमी विक्षोभ के कारण  इस क्षेत्र में हल्‍के से लेकर अधिक बर्फबारी और बारिश का अनुमान है. वहीं इसी के साथ ही 3 से 5 फरवरी के बीच इन इलाकों में ओले भी पड़ सकते हैं. इस वजह से ठंड में भी इजाफा होने का अनुमान लगाया गया है.

LIVE TV
 

Trending news