राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी, शुरू हुई औपचारिक प्रक्रिया
Advertisement

राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी, शुरू हुई औपचारिक प्रक्रिया

राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए आज अधिसूचना जारी कर दी गयी. निर्वाचन आयोग ने राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी . निर्वाचन अधिकारी अनूप मिश्रा की ओर से जारी अधिसूचना में यह जानकारी दी गयी है. इसके साथ ही राष्ट्रपति पद के चुनाव की औपचारिक प्रक्रिया शुरू हो गयी है.

राष्ट्रपति चुनावों के लिए आधिकारिक अधिसूचना बुधवार (14 जून) को जारी हो गई.

नई दिल्ली: राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए आज अधिसूचना जारी कर दी गयी. निर्वाचन आयोग ने राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी . निर्वाचन अधिकारी अनूप मिश्रा की ओर से जारी अधिसूचना में यह जानकारी दी गयी है. इसके साथ ही राष्ट्रपति पद के चुनाव की औपचारिक प्रक्रिया शुरू हो गयी है.

और पढ़ें: BJP नेता शत्रुघ्न सिन्हा की नजर में ये हैं राष्ट्रपति पद के सबसे योग्य उम्मीदवार!

विपक्षी दल बनाएंगे अपनी रणनीति

राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया शुरू होने के साथ विपक्षी दलों के नेता बुधवार (14 जून) को अपनी रणनीति पर और आम-सहमति के उम्मीदवार पर फैसला करने के लिए विचार-विमर्श करेंगे. विपक्ष का 10 सदस्यीय उप-समूह बुधवार को दोपहर के बाद संसद में राज्यसभा के नेता प्रतिपक्ष के कार्यालय में बैठक कर सकता है. यह उप-समूह के गठन के बाद उसकी पहली बैठक होगी.

और पढ़ें: राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष बनाएगा रणनीति, भाजपा सभी दलों से करेगी बात

विपक्षी नेता देश में सर्वोच्च संवैधानिक पद के लिए संभावित नामों पर चर्चा करेंगे

सूत्रों ने कहा कि विपक्षी नेता देश में सर्वोच्च संवैधानिक पद के लिए संभावित नामों पर चर्चा करेंगे, लेकिन इस संबंध में सरकार की पहल का भी इंतजार करेंगे. विभिन्न दलों के नेताओं के बीच कई दौर की बातचीत के बाद संयुक्त विपक्ष इस बात की उम्मीद कर रहा है कि सत्तारूढ़ गठबंधन के साथ परस्पर स्वीकार्य उम्मीदवार पर बात बन सकेगी. अगर ऐसा नहीं होता तो विपक्ष राजग के उम्मीदवार के खिलाफ अपना प्रत्याशी उतारेगा. सूत्रों ने कहा कि 10 सदस्यीय समिति में कांग्रेस की ओर से गुलाम नबी आजाद और मल्लिकार्जुन खड़गे हैं. इसमें जदयू के शरद यादव, राजद के लालू प्रसाद और माकपा के सीताराम येचुरी जैसे वरिष्ठ विपक्षी नेता भी शामिल हैं. समिति में द्रमुक के राज्यसभा सदस्य आर एस भारती, सपा के रामगोपाल यादव, बसपा के सतीश चंद्र मिश्रा, तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओब्रायन और राकांपा के प्रफुल्ल पटेल भी हैं.

अधिसूचना जारी 

राष्ट्रपति चुनावों के लिए आधिकारिक अधिसूचना बुधवार (14 जून) को जारी हो गई. जिसके साथ नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो गई. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है. राष्ट्रपति चुनाव 17 जुलाई को होगा और मतगणना 20 जुलाई को होगी. वरिष्ठ केन्द्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने मंगलवार (13 जून) को कहा कि भाजपा लोकतंत्र की सच्ची भावना से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार पर व्यापक आमसहमति बनाने के लिए सभी राजनीतिक दलों से बात करेगी. नायडू ने पार्टी प्रमुख अमित शाह द्वारा उनसे तथा वित्ता मंत्री अरुण जेटली से मिलने के बाद यह बात कही.

Trending news