यात्रा से 24 घंटे पहले बदल सकेंगे अपना बोर्डिंग स्‍टेशन, जानें क्‍या हैं IRCTC के नए नियम
Advertisement

यात्रा से 24 घंटे पहले बदल सकेंगे अपना बोर्डिंग स्‍टेशन, जानें क्‍या हैं IRCTC के नए नियम

आईआरसीटीसी बोर्डिंग स्‍टेशन बदलने के विकल्‍प के साथ अपने मुसाफिरों को ऑन लाइन खाने की बुकिंग, फ्लाइट टिकट, होटल, टूर पैकेज सहित रेलवे स्‍टेशन में रिटायरिंग रूम बुक करने की सुविधा प्रदान करेगा. 

यात्रा शुरू होने से 24 घंटे के बीच बोर्डिंग स्‍टेशन बदलने वाले मुसाफिरों को कैंसिलनेशन रिफंड नहीं मिलेगा. (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: ट्रेन की टिकट बुक कराने के बाद आप अपना बोर्डिंग स्‍टेशन बदलना चाहते हैं तो अब यह मुमकिन होगा. जी हां, इंडियन रेलवे के‍टरिंग एण्‍ड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने अपने मुसाफिरों को बोर्डिंग स्‍टेशन बदलने का विकल्‍प उपलब्‍ध कराया है. आईआरसीटीसी के नए नियमों के तहत, मुसाफिर यात्रा से 24 घंटे से पहले अपना बोर्डिंग स्‍टेशन खुद बदल सकते हैं. बोर्डिंग स्‍टेशन बदलने के लिए आपको किसी भी तरह के अतिरिक्‍त शुक्‍ल का भुगतान भी नहीं करना होगा. हां, बोर्डिंग स्‍टेशन बदलने के बाद आपको कुछ बातों का ध्‍यान जरूर रखना होगा, ऐसा नहीं करने पर आपके लिए कुछ मुश्किलें भी खड़ी हो सकती है. 

  1. यात्रा शुरू होने से 24 घंटे पहले बदल सकते हैं अपना बोर्डिंग स्‍टेशन
  2. आईआरसीटीसी के वेब पोर्टल और मोबाइल एप में उपलब्‍ध होगी सुविधा
  3. ट्रेन कैंसिल होने पर लागू होंगे रिफंड के सामान्‍य नियम और कानून

बोर्डिंग स्‍टेशन बदलने से पहले इन बातों का रखे ध्‍यान
आईआरसीटीसी के अनुसार, बोर्डिंग स्‍टेशन बदलने की सुविधा उन्‍हीं मुसाफिरों को मिलेगी, जिन्‍होंने आईआरसीटीसी के बेवपोर्टल या मोबाइल एल्‍पीकेशन के जरिए अपना टिकट बुक कराया है. बोर्डिंग स्‍टेशन बदलने के बाद आप पूर्व प्रारंभिक स्‍टेशन से यात्रा शुरू नहीं कर सकेंगे. प्रारंभिक स्‍टेशन से यात्रा करने के लिए आपको उक्‍त स्‍टेशन से परिवर्तित बोर्डिंग स्‍टेशन के बीच का नया टिकट लेना होगा. ऐसा नहीं करने पर आपको दोनों स्‍टेशन के बीच के किराए के साथ-साथ जुर्माने का भी भुगतान करना होगा. आईआरसीटीसी के अनुसार, बोर्डिंग स्‍टेशन बदलने की सुविधा मुसाफिरों को सिर्फ आईआरसीटीसी के वेब पोर्टल या मोबाइल एप पर ही उपलब्‍ध होगी. 

यह भी पढ़ें: गर्मी छुट्टी में ट्रेन टिकट नो प्रॉब्लम, Indian Railway चला रहा 78 स्पेशल रेलगाड़ी

बोर्डिंग स्‍टेशन बदले के बाद टिकट कैंसिलेशन के नियम
आईआरसीटीसी के अनुसार, यात्रा शुरू होने से 24 घंटे पहले तक मुसाफिर अपने बोर्डिंग स्‍टेशन को बदल सकते हैं. यदि यात्रा शुरू होने से 24 घंटे के भीतर किसी मुसाफिर ने अपना बोर्डिंग स्‍टेशन बदला है तो टिकट कैंसिलेशन पर किसी तरह का रिफंड नहीं मिलेगा. वहीं, ट्रेन के कैंसिल होने, ट्रेन में कोच न लगने या तीन घंटे से अधिक ट्रेन लेने होने की स्थिति में टिकट रिफंड के सामान्‍य नियम लागू होंगे. आईआरसीटीसी के अनुसार, यदि बुकिंग के दौरान बोर्डिंग स्‍टेशन को बदला गया है, तो मुसाफिरों को बोर्डिंग स्‍टेशन बदलने का एक और मौका मिलेगा. बोर्डिंग स्‍टेशन बदलने के लिए मुसाफिरों को आईआरसीटीसी की वेबसाइट या मोबाइल अप्‍लीकेशन के जरिए 'बुक्‍ड टिकट हिस्‍ट्री' में जाना होगा. 

यह भी पढ़ें: IRCTC को अश्लील एड की शिकायत पर ट्रोल हुआ यह शख्स, रेलवे ने दिया यह जवाब...

इन परिस्थितियों में नहीं मिलेगी बोर्डिंग स्‍टेशन बदलने की सुविधा 
1. विकल्‍प (VIKALP)ऑप्‍शन के तहत बुक पीएनआर में बोर्डिंग स्‍टेशन बदलने की सुविधा नहीं होगी.
2. आई-टिकट धारकों को बोर्डिंग स्‍टेशन बदलने की सुविधा नहीं होगी.
3. करेंट बुकिंग के जरिए बुक किए गए टिकटों पर बोर्डिंग स्‍टेशन बदलने की सुविधा नहीं होगी.
4. किन्‍हीं कारणों से आपके टिकट को सीज कर दिया गया है, तब आपको बोर्डिंग स्‍टेशन बदलने की सुविधा नहीं होगी.

Trending news