दिल्ली AIIMS में नर्सों की हड़ताल से बढ़ी मरीजों की परेशानी, नर्सिंग यूनियन ने लगाए ये आरोप
Advertisement
trendingNow1806924

दिल्ली AIIMS में नर्सों की हड़ताल से बढ़ी मरीजों की परेशानी, नर्सिंग यूनियन ने लगाए ये आरोप

दिल्‍ली (Delhi) के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में नर्सिंग यूनियन 14 दिसंबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चली गई है. इसके चलते वहां भर्ती मरीजों की देखभाल के लिए बड़ा संकट पैदा हो गया है.

दिल्ली AIIMS में नर्सों की हड़ताल से बढ़ी मरीजों की परेशानी, नर्सिंग यूनियन ने लगाए ये आरोप

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्‍ली (Delhi) के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में नर्स यूनियन ने अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू कर दी है. नर्स यूनियन (AIIMS Nursing Union) का कहना है कि उनकी कई मांगें हैं, जिन्हें सरकार और एम्स प्रशासन नहीं मान रहे हैं. ऐसे में उनके पास हड़ताल पर जाने के अलावा कोई और चारा नहीं बचा है. नर्सों की हड़ताल से दिल्ली के AIIMS में मरीजों की परेशानी बढ़ गई है. नर्सिंग यूनियन का आरोप है कि AIIMS प्रशासन बात करने को तैयार नहीं है. इधर, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि हाईकोर्ट का आदेश नहीं मानने वालों पर कार्रवाई होगी.

  1. 'एक महीना बीत जाने पर सरकार ने मांगे नहीं मानी'
  2. एम्स में 5 हजार नर्सिंग स्टाफ तैनात हैं
  3. 'सच्चे नर्स अपने मरीजों को कभी नहीं छोड़ते'

'एक महीना बीत जाने पर सरकार ने मांगें नहीं मानी'
एम्स नर्सिंग यूनियन (AIIMS Nursing Union) के प्रेजिडेंट हरीश कुमार काजला ने कहा कि वे इस तरह स्ट्राइक पर नहीं जाना चाहते थे. लेकिन 1 महीना बीत जाने के बाद भी सरकार और एम्स (AIIMS) प्रशासन ने उनकी मांगों पर विचार नहीं किया. जिसके चलते 16 दिसंबर से शुरू होने वाली स्ट्राइक को 14 दिसंबर से ही शुरू कर दिया गया. काजला ने चेतावनी दी कि जब तक उनकी मांगें मानी नहीं जाएंगी, तब तक हड़ताल जारी रहेगी. 

VIDEO

एम्स में 5 हजार नर्सिंग स्टाफ तैनात हैं
नर्स यूनियन के अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने से अस्पताल में भर्ती किए गए मरीजों की परेशानी बढ़ने वाली है. फिलहाल एम्स (AIIMS) में करीब 5 हजार नर्सिंग स्टाफ तैनात है. इनमें महिला और पुरुष नर्स दोनों शामिल हैं. यही स्टाफ एम्स में भर्ती होने वाले सैकड़ों मरीजों की देखभाल करता है. ऐसे में उनके अचानक हड़ताल पर चले जाने से एम्स प्रशासन के लिए हालात संभालने में मुश्किलें हो सकती हैं. 

'सच्चे नर्स अपने मरीजों को कभी नहीं छोड़ते'
एम्स (AIIMS) के निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया (Dr Randeep Guleria) ने नर्सों की अचानक शुरू हुई हड़ताल को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है. उन्‍होंने कहा कि महामारी के इस दौर में सच्चे नर्सिंग कर्मचारी हड़ताल नहीं कर सकते. नर्स यूनियन को भी ऐसे वक्त में अनिश्चितकालीन हड़ताल पर नहीं जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि जैसे फ्लोरेंस नाइटिंगेल ने कहा था कि सच्चे नर्स कभी अपने मरीजों को नहीं छोड़ते, वैसे ही एम्स के सच्चे नर्स अपने मरीजों को नहीं छोड़ेंगे. 

ये भी पढ़ें- दिल्ली: धुंध में लिपटी राजधानी, AIIMS का अलर्ट, प्रदूषण से बढ़ रहा है कोरोना संक्रमण

'हड़ताली नर्सों की अधिकतर मांगे मानी जा चुकी हैं'
डॉ. रणदीप गुलेरिया (Dr Randeep Guleria) ने कहा कि नर्सों की मुख्यतः 23 मांगें हैं. इनमें से अधिकतर सरकार और एम्स (AIIMS) प्रशासन ने मान ली हैं. फिर भी नर्सिंग यूनियन हड़ताल पर चली गई, इससे मरीजों को देखभाल में दिक्कत हो सकती है. उन्होंने नर्सिंग यूनियन को हड़ताल खत्म कर काम पर लौटने की अपील की है. लेकिन यूनियन पर उनकी इस अपील का कोई असर होता हुआ दिखाई नहीं दे रहा है. वे अब भी अपनी मांगों को लेकर अड़े हुए हैं. 

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news