सबसे अनोखा चुनाव! यहां एक ही पोस्टर में वोट मांग रहे बीजेपी, BJD और कांग्रेस
Advertisement

सबसे अनोखा चुनाव! यहां एक ही पोस्टर में वोट मांग रहे बीजेपी, BJD और कांग्रेस

राजनीति (Politics) में शायद ही आपने ऐसा कभी देखा होगा कि तीन बड़ी पार्टियां (Parties) एक ही पोस्टर (Poster) में वोट मांग रही हों. बता दें कि बीजद (BJD), भाजपा (BJP) और कांग्रेस (Congress) एक ही पोस्टर में वोट (Vote) मांगती दिखाई दे रही हैं.

एक ही पोस्टर में वोट मांग रहीं तीनों पार्टियां

भुवनेश्वर: ओडिशा (Odisha) के राजनीतिक इतिहास में संभवत: ऐसा पहली बार है जब तीन पार्टियां बीजू जनता दल (Biju Janata Dal), भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) और कांग्रेस एक सीमांत क्षेत्र (Marginal Zone) में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव (Three Tier Panchayat Elections) के लिए एक साथ एक ही पोस्टर पर वोट मांग रहे हैं. इस क्षेत्र को लेकर ओडिशा का आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के साथ विवाद (Conflict) है. तीनों पार्टियों ने आपसी सहमति से उम्मीदवार उतारे हैं.

  1. बीजद, भाजपा और कांग्रेस एक ही पोस्टर में
  2. एक ही पोस्टर में वोट मांग रहीं तीनों पार्टियां
  3. 18 फरवरी को डाले जाएंगे वोट

18 फरवरी को होगा मतदान 

कोरापुट जिले के कोटिया क्षेत्र में 18 फरवरी को मतदान (Voting) होना है जिसके लिए तीनों दलों से आम सहमति से उतारे गए उम्मीदवारों (Candidates) के पक्ष में लगे पोस्टरों/बैनरों में तीनों दलों के वरिष्ठ नेताओं (Senior Leaders) की तस्वीरें एक साथ नजर आ रही हैं. इन पार्टियों ने कोटिया में सरपंच (Head), समिति सदस्य (Committee Member) और वार्ड सदस्य (Ward Member) के पदों के लिए साथ मिलकर उम्मीदवार उतारे हैं.

गौरतलब है कि उच्च न्यायालय (High Court) के निर्देशों का हवाला देते हुए ओडिशा द्वारा आपत्ति (Objection) जताए जाने के बावजूद आंध्र प्रदेश ने यहां एक साल पहले पंचायत चुनाव (Panchayat Election) कराया था.

ये भी पढें: संसद के बजट सत्र में होगा जोरदार हंगामा! ऐसी क्या तैयारी कर रहा विपक्ष?

उम्मीदवार पार्टी के चुनाव चिन्ह के बिना लड़ते हैं चुनाव 

तीनों दलों ने पोट्टांगा ब्लॉक के जोन-1 में जिला परिषद सदस्य पद (Zilla Parishad Member Posts) के लिए ममता जानी (Mamta Jani) को उम्मीदवार बनाया है. कोटिया ग्राम पंचायत के अलावा जोन-1 में मालीपुट, पुकाली, पोट्टांगी, देवपट्टांगी, गंगराजपुर, नौगुड़ा और सुनकी ग्राम पंचायत भी आते हैं. जानी निर्दलीय उम्मीदवार (Independent Candidate) हैं. इन दलों ने क्षेत्र में अन्य पदों के लिए भी साथ मिलकर उम्मीदवार उतारे हैं. गौरतलब है कि जिला परिषद (District Council) को छोड़कर अन्य पदों पर उम्मीदवार पार्टी के चुनाव चिन्ह (Election Symbol) के बिना चुनाव लड़ते हैं.

स्थानीय लोगों से किया अनुरोध

तीनों दलों ने स्थानीय लोगों (Local People) से अनुरोध किया है कि वे जिला परिषद सदस्य पद के लिए उनके उम्मीदवार (Candidates) के खिलाफ किसी को मैदान में ना उतारें. बता दें कि एक निर्दलीय उम्मीदवार ने अपना नाम वापस ले लिया है लेकिन एक अन्य ने इससे इनकार कर दिया है.

ये भी पढें: राकेश टिकैत का ऐलान- सोमवार को 'विश्वासघात दिवस' मनाएंगे किसान, बताई ये वजह

'मैं यह चुनाव लड़ूंगा और जीतूंगा'

अब चुनाव ममता जानी और एक अन्य निर्दलीय उम्मीदवार टिकाई गेमेल के बीच होना है. गेमेल ने कहा, ‘गांव के लोग (Villagers) चाहते हैं कि मैं चुनाव (Election) जीत जाऊं. वे सब मेरे साथ हैं. मैं यह चुनाव लड़ूंगा और जीतूंगा.’

(इनपुट - भाषा)

LIVE TV

Trending news