Omicron का खतरा बढ़ा, उड़ानें बंद करने में देरी पर केजरीवाल ने केंद्र से पूछा सवाल
Advertisement
trendingNow11037767

Omicron का खतरा बढ़ा, उड़ानें बंद करने में देरी पर केजरीवाल ने केंद्र से पूछा सवाल

Omicron Covid-19 New Variant: कोरोना वायरस के नए वैरिएंट से पूरी दुनिया दहशत है. भारत में कोरोना की दूसरी लहर अभी ठीक से थमी नहीं है और नए वैरिएंट का खतरा मंडरा रहा है.

सीएम अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो) | साभार- पीटीआई.

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वैरिएंट Omicron के खतरे को देखते हुए देशभर में सतर्कता बरती जा रही है. केंद्र सरकार की एडवाजरी के बाद राज्य सरकारों ने विदेशों से आने वाले लोगों की निगरानी बढ़ा दी है. पंजाब (Punjab) में 11 देशों से आने वाले यात्रियों की निगरानी हो रही है. वहीं महाराष्ट्र (Maharashtra) में भी दक्षिण अफ्रीका (South Africa) से लौटे करीब 1 हजार लोगों की तलाश की जा रही है. इस बीच दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने अस्पतालों की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक बुलाई है. साथ ही सीएम केजरीवाल ने एक बार फिर केंद्र सरकार से सभी इंटरनेशनल उड़ानों (International Flights) को बंद करने की अपील की है.

  1. दक्षिण अफ्रीका में हुई Omicron की पहचान
  2. 17 देशों में फैल चुका है नया वैरिएंट Omicron
  3. Omicron ने बढ़ाई दुनियाभर की टेंशन

सीएम केजरीवाल का ट्वीट

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, 'कई देशों ने Omicron प्रभावित देशों से आने वाली उड़ानें बंद कर दी हैं. हम देरी क्यों कर रहे हैं? पहली वेव में भी हमने विदेशी उड़ानें रोकने में देरी कर दी थी. अधिकतर विदेशी उड़ानें दिल्ली में आती हैं, दिल्ली सबसे ज्यादा प्रभावित होती है. PM साहिब कृपया उड़ानें तुरंत बंद करें.'

Omicron के संदिग्ध केस से बढ़ी चिंता

इस बीच भारत ने अफ्रीकी देशों को दवाएं, टेस्ट किट और वेंटिलेटर की आपूर्ति करने की पेशकश की है. दक्षिण अफ्रीका से कर्नाटक के बेंगलुरु लौटे दो लोगों की कोरोना रिपोर्ट पर कर्नाटक सरकार सरकार ने कहा कि दोनों लोगों में से एक का वैरिएंट डेल्टा से अलग है. कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर के सुधाकर ने कहा कि एक सैंपल डेल्टा वैरिएंट पाया गया है, जबकि दूसरा उससे अलग है. पूरे मामले पर कर्नाटक सरकार ICMR और केंद्र सरकार के अधिकारियों के संपर्क में है और ICMR से पुष्टि का इंतजार कर रही है.

ये भी पढ़ें- Omicron से मुकाबले को भारत कितना तैयार, जानिए आपके राज्य ने क्या की तैयारी

मौजूद वैक्सीन Omicron के खिलाफ असरदार है या नहीं

बॉयोटेक कंपनी मॉडर्ना का कहना है कि कोरोना के Omicron वैरिएंट के खिलाफ कंपनी 2022 तक अपनी वैक्सीन ला सकती है. मॉडर्ना के मुख्य मेडिकल अधिकारी डॉक्टर Paul Burton ने कहा कि अगले कुछ दिन में ये पता चल जाएगा कि फिलहाल मौजूद कोविड वैक्सीन Omicron वैरिएंट के खिलाफ असरदार है या नहीं, जिसके बाद नई वैक्सीन पर काम किया जाएगा.

बता दें कि कोविड-19 के नए Omicron वैरिएंट की जानकारी सबसे पहले साउथ अफ्रीका में हुई. तब से इस वैरिएंट के मामले नीदरलैंड, ब्रिटेन, ऑस्‍ट्रेलिया और डेनमार्क समेत 17 देशों में पाए जा चुके हैं.

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news