Omicron से मुकाबले को भारत कितना तैयार, जानिए आपके राज्य ने क्या की तैयारी
X

Omicron से मुकाबले को भारत कितना तैयार, जानिए आपके राज्य ने क्या की तैयारी

Omicron Coronavirus New Variant: कर्नाटक के बेंगलुरु में दक्षिण अफ्रीका से लौटे एक शख्स का सैंपल डेल्टा वैरिएंट से अलग है. कर्नाटक सरकार लगातार केंद्र सरकार और आईसीएमआर के संपर्क में है.

Omicron से मुकाबले को भारत कितना तैयार, जानिए आपके राज्य ने क्या की तैयारी

नई दिल्ली: दुनिया के कई देशों में फैल चुके कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वैरिएंट Omicron से लड़ाई को भारत तैयार है. पहले प्रधानमंत्री मोदी ने इस गंभीर मुद्दे पर बैठक की. केंद्र सरकार की ओर से एडवाइजरी के बाद राज्य सरकारों ने विदेशों से आने वाले लोगों की निगरानी बढ़ा दी है. चुनौती भी यही है कि कहीं से भी Omicron संक्रमित एक भी व्यक्ति जांच और निगरानी से ना बच पाए.

नई मुसीबत से दुनिया में मचा हड़कंप

देश में कोरोना की दूसरी लहर अभी ठीक से थमी नहीं है कि एक नई मुसीबत ने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया है. दक्षिण अफ्रीका से फैला कोरोना का Omicron वैरिएंट अब तक कहां-कहां पहुंच चुका है और कितने लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं ये जानना, समझना और आंकना आज सबसे बड़ी चुनौती है.

ये भी पढ़ें- एडमिरल आर हरिकुमार ने संभाला नौसेनाध्यक्ष का पदभार, दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर

बेंगलुरु में मिले संदिग्ध केस ने बढ़ाई टेंशन

लेकिन Omicron से लड़ाई के लिए इंडिया तैयार हो गया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज (मंगलवार को) इसे लेकर समीक्षा बैठक करेंगे. कर्नाटक सरकार ने कहा है कि दक्षिण अफ्रीका से हाल में बेंगलुरु आए दो लोगों में से एक का सैंपल डेल्टा वैरिएंट से अलग है. कर्नाटक सरकार आईसीएमआर और केंद्र सरकार के अधिकारियों के संपर्क में है.

पंजाब सरकार ने जारी किया अलर्ट

नए खतरे को लेकर पंजाब सरकार ने अलर्ट जारी कर दिया है. इसके तहत 11 देशों से आने वाले यात्रियों की निगरानी शुरू की गई है. महाराष्ट्र सरकार तकरीबन 1 हजार लोगों की तलाश में जुटी है जो पिछले 10 दिनों में दक्षिण अफ्रीका से मुंबई लौटे हैं. महाराष्ट्र के डोंबिवली में जो कोरोना संक्रमित शख्स दक्षिण अफ्रीका से लौटा है उसकी रिपोर्ट एक हफ्ते में आएगी.

बता दें कि 11 देशों से पंजाब वापस आने वाले यात्रियों को टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आने पर भी 7 दिन तक क्वारंटीन रहना होगा. चंडीगढ़ में एक मकान को कंटामिनेटेड जोन बनाया गया है. इस परिवार के सभी सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं. चिंता की बात ये है कि इस परिवार का एक सदस्य पिछले हफ्ते साउथ अफ्रीका से चंडीगढ़ पहुंचा था.

ये भी पढ़ें- ईमानदारी पर भारी पड़ी बेरोजगारी! जानिए सरकारी नौकरी के लालच में क्यों फंसा भारत

वहीं उत्तर प्रदेश में बाहर से आए यात्रियों का RT-PCR टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है. मथुरा में बीते 3 दिनों में 4 विदेशी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. ये लोग जहां ठहरे थे उस बिल्डिंग को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है. इसके अलावा उत्तराखंड में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कोविड-19 की समीक्षा की. गोवा में भी हालात की समीक्षा बैठक की जा चुकी है.

कोरोना खिलाफ लड़ाई कर रही एजेंसियों के लिए राहत की बात यही है कि अभी तक भारत में कोरोना वायरस के नए Omicron वैरिएंट का कोई केस नहीं मिला है. लेकिन मुश्किल ये है कि AT RISK देशों से पता नहीं कितने लोग भारत के किस-किस राज्य में घूम रहे हैं और इनमें से कितने Omicron से संक्रमित हैं.

LIVE TV

Trending news