ओमिक्रॉन कितना ज्यादा खतरनाक, केंद्र सरकार ने बताया; राज्यों को भी दी ये सलाह
Advertisement

ओमिक्रॉन कितना ज्यादा खतरनाक, केंद्र सरकार ने बताया; राज्यों को भी दी ये सलाह

कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन पूरी दुनिया के लिए चिंता का विषय बना हुआ है. इसे लेकर आज मंगलवार को केंद्र सरकार ने नई जानकारी दी है.

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्लीः केन्द्र सरकार (Central Govt) ने कहा है कि कोरोना (Corona) का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) पहले के डेल्टा (Delta) के मुकाबले तीन गुना अधिक संक्रामक है और इसे देखते हुए सभी राज्यों को अपनी तरफ से सतर्कता बरतते हुए पूरी तैयारी रखनी चाहिए. 

  1. ओमिक्रॉन से पूरी दुनिया हैरान
  2. डेल्टा से भी ज्यादा संक्रामक
  3. सावधानी बेहद जरूरी

केंद्र सरकार बरत रही सतर्कता

केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के लिखे एक पत्र में कहा है कि वे कोरोना के इस नए वेरिएंट को लेकर सावधानी बरतें और किसी भी तरह की आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए पूरी तैयारी रखें. इसमें कहा गया है कि भले ही कम मामले दर्ज किए जाएं लेकिन इन पर पूरी नजर रखनी है और स्थानीय स्तर तथा जिला स्तर पर सक्रिय कदम उठाएं जाएं.

डेल्टा के मुकाबले तीन गुना संक्रामक

उन्होंने कहा कि मौजूदा वैज्ञानिक तथ्यों के आधार पर कहा जा सकता है कि यह डेल्टा के मुकाबले तीन गुना अधिक संक्रामक है. इसके अलावा डेल्टा वेरिएंट अभी भी चिंता का विषय बना हुआ है और वह देश के विभिन्न हिससों में मौजूद हैं. इसे देखते हुए अधिक दूरदर्शिता, आंकड़ों के त्वरित और सटीक विश्लेषण, मौके की नजाकत को समझते हुए निर्णय लेने की क्षमता, कड़े एंव त्वरित कंटेनमेंट जोन बनाए जाने का कार्य स्थानीय और जिला स्तर पर जरूरी है.

केंद्र सरकार ने राज्यों को दी सलाह

केन्द्र सरकार ने राज्यों से यह भी कहा है कि वे कोविड प्रभावित आबादी के उभरते मामलों,इसके भौगोलिक प्रसार, अस्पतालों के बुनियादी ढांचों और उपलब्ध कार्यबल के बेहतर इस्तेमाल, कंटेनमेंट जोन को अधिसूचित करने और जिला स्तर पर कंटेनमेंट जोन के आकार तथा इन्हें कड़ाई से लागू करने की दिशा में अभी से योजना बना लें ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इसे स्थानीय स्तर पर ही रोक दिया जाए.

अस्पतालों में पूरी तैयारी रखने के निर्देश

केन्द्र ने राज्यों को सलाह दी है कि उन्हें इस बात पर नजर रखनी है कि पिछले हफ्ते में टेस्ट पॉजिटविटी रेट 10 रहा था या अधिक दर्ज किया गया था और अस्पतालों में बिस्तरों पर मरीजों की संख्या कुल संख्या का 40 प्रतिशत है या अधिक है और कितने लोगों को ऑक्सीजन सपोर्ट की आवश्यकता है या आईसीयू बिस्तरों पर हैं.

केंद्र ने राज्यों को दिए ये निर्देश

इसमें राज्यों को कंटेनमेंट प्रकिया, कोरोना जांच, संपर्क सूत्रों का पता लगाने , निगरानी, विकट स्थितियों में स्वास्थ्य प्रणाली का प्रबंधन करने, कोरोना वैक्सीनेशन और कोरोना से बचाव के लिए उपयुक्त व्यवहार मानकों का पालन कराने पर जोर दिया गया है.

(भाषा इनपुट के साथ)

LIVE TV

Trending news